1. home Hindi News
  2. business
  3. h 1b visa latest news then will biden increase the deadline of h 1b visa for indian professionals know their promises vwt

H-1B visa latest news : तो क्या भारत के प्रोफेशनल्स के लिए H-1B वीजा की सीमा बढ़ाएंगे बाइडेन? जानिए उनके वादे

By Agency
Updated Date
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन.
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन.

H-1B visa latest news : अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन को जीत मिल गई है. अब वे जल्द ही व्हाइट हाउस में शिफ्ट भी करेंगे, लेकिन पूरी दुनिया समेत भारत के प्रोफेशनल, उद्योगपति और कारोबारियों को उनसे काफी सारी उम्मीदें हैं. प्रोफेशनल की चिंता एच-1बी वीजा को लेकर है, तो कारोबारी और उद्योगपतियों का अपना सरोकार है. मीडिया की खबरों में यह कहा जा रहा है कि अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन एच-1बी सहित अन्य उच्च कौशल वीजा की सीमा बढ़ा सकते हैं. इसके साथ ही, वे विभिन्न देशों के लिए रोजगार आधारित वीजा के कोटा को समाप्त कर सकते हैं.

ट्रंप प्रशासन के फैसले को पलट सकते हैं बाइडेन

माना यह भी जा रहा है कि इन दोनों ही कदमों से हजारों भारतीय पेशेवरों को फायदा होगा. डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की कुछ आव्रजन नीतियों से भारत के प्रोफेशनल्स बुरी तरह प्रभावित हुए थे. कमला हैरिस अमेरिका की नई उपराष्ट्रपति होंगी. माना जा रहा है कि बाइडेन एच-1 बी वीजाधारकों के जीवनसाथी के लिए कार्य वीजा परमिट को रद्द करने के ट्रंप प्रशासन के फैसले को भी पलट सकते हैं. ट्रंप प्रशासन की ओर से लिए गए इस फैसले से अमेरिकी में रहने वाले भारतीय परिवार प्रभावित हुए थे.

अपने घोषणा पत्र में पहले ही वादा कर चुके हैं बाइडेन

दरअसल, बाइडेन प्रशासन की योजना एक वृहद आव्रजन सुधार पर काम करने की है. प्रशासन एकमुश्त या टुकड़ों में इन सुधारों को लागू करेगा. बाइडेन अभियान द्वारा जारी दस्तावेज में कहा गया है, ‘उच्च कौशल के अस्थायी वीजा का इस्तेमाल पहले से अमेरिका में विभिन्न पदों पर काम करने के लिए मौजूद प्रोफेशनल्स की नियुक्ति को हतोत्साहित करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें