1. home Hindi News
  2. business
  3. gst law panel meeting tomorrow november 18 gst law panel meeting will be held november 18 possibility of discussion on prevention of fraud in invoice vwt

बुधवार को होगी जीएसटी परिषद के लॉ पैनल की बैठक, इनवाइस में फर्जीवाड़े की रोकथाम पर चर्चा होने के आसार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बुधवार को जीएसटी लॉ पैनल की होगी बैठक.
बुधवार को जीएसटी लॉ पैनल की होगी बैठक.
प्रतीकात्मक फोटो.

नयी दिल्ली : वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद के लॉ पैनल की बुधवार 18 नवंबर को बैठक आयोजित की जाएगी. इस बैठक में इनवाइस में होने वाले फर्जीवाड़े की रोकथाम पर चर्चा होने के आसार हैं. इसके साथ ही, इस प्रकार के फर्जीवाड़े की समस्या से निपटने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया को मजबूत करने और जीएसटी कानून में बदलाव करने जैसे मामलों पर भी विचार किया जा सकता है.

सूत्रों के हवाले से समाचार चैनल एनडीटीवी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, जीएसटी खुफिया महानिदेशालय ने बीते चार दिनों के दौरान जीएसटी में फर्जीवाड़ा करने के मामले में करीब दो दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही, महानिदेशालय ने करीब 1,180 ऐसी कंपनियों की पहचान की है, जो जीएसटी फर्जीवाड़े में अहम भूमिका निभा रहे हैं.

समाचार चैनल के हवाले से मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, ऐसे व्यक्ति और कंपनियां फर्जी इनवाइस के जरिए जीएसटी प्रणाली के इनपुट टैक्स क्रेडिट और जीएसटी से संबंधित दूसरे कर नियमों का उल्लंघन कर बैंकों के साथ ही धोखाधड़ी करते थे. इसके साथ ही, हवाला माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग भी किया करते थे.

उधर, वित्त मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, जीएसटी परिषद की लॉ कमेटी ने फर्जी इनवाइस के जरिए होने वाली धोखाधड़े के मुद्दे पर चर्चा शुरू कर दी है. इसमें केंद्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल किया गया है. इन मामलों से निपटने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को ज्यादा सख्त कने और दूसरे वैधानिक उपायों पर किया गया.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें