1. home Hindi News
  2. business
  3. government subsidy can also be taken in the post offices savings accounts linked with aadhaar this is the application process vwt

Aadhaar से जुड़े डाकघर बचत खातों में भी ली जा सकती है सरकारी सब्सिडी, जानिए कैसे करें अप्लाई...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
डाक विभाग ने जारी किया सर्कुलर.
डाक विभाग ने जारी किया सर्कुलर.
प्रतीकात्मक फोटो.

Aadhaar number news : क्या आप सरकार की ओर से मिलने वाली एलपीजी सब्सिडी लेते हैं या फिर आपको डीबीटी (डायरेक्‍ट बेनिफिट ट्रांसफर) का लाभ मिलता है? क्या देश के किसी डाकघर में आपका बचत खाता है? क्या आपका खाता आधार से लिंक है? अगर हां, तो आपके लिए एक खुशखबरी है और वह यह कि आप अब आधार से लिंक डाकघर के बचत खातों में डायरेक्ट सरकारी सब्सिडी मंगा सकते हैं. इसके लिए डाकघर के बचत खाते का आधार से लिंक होना जरूरी है. बता दें कि इसे लेकर डाक विभाग ने बीते 11 अगस्‍त को एक सर्कुलर जारी किया है.

डाक विभाग की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार, लोग अपने डाकघर के बचत खातों में डीबीटी का लाभ हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आधार को लिंक करने के लिए एक कॉलम शामिल किया गया है. यह कॉलम खाता खोलने के आवेदन और सर्टिफिकेट खरीदने वाले फॉर्म में भी दिखाई देगा. डाक विभाग की ओर से जमाकर्ताओं के हितों को देखते हुए यह फैसला किया गया है.

गौरतलब है कि सरकार ने बीते अप्रैल महीने में पब्लिक प्रोविडेंट फंड, नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट और अन्‍य छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने के लिए संयुक्त आवेदन फॉर्म जारी किया था. डाक विभाग का ताजा सर्कुलर इस कदम के बाद आया है. हालांकि, आधार को लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए फैसले के अनुसार, अपने बैंक खाते को आधार नंबर के साथ लिंक करना जरूरी नहीं है, लेकिन पेंशन, एलपीजी सब्सिडी इत्‍यादि जैसी सरकारी सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए अपने बैंक खाते में आधार नंबर देना जरूरी है. डाक विभाग के सर्कुलर के अनुसार, अब डाकघर के बचत खाताधारक को भी सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए संबंधित सरकारी प्राधिकरण को अपने खाते का ब्योरा को देने की जरूरत होगी.

फिलहाल, डाकघर के बचत खाताधारकों के लिए एक आवेदन फॉर्म जारी किया गया है. इन्‍हें 'अप्‍लीकेशन फॉर लिंकिंग/सीडिंग' और 'रिसीविंग डीबीटी बेनिफिट्स इनटू पीओएसबी अकाउंट' नाम से जारी किया गया है. खाता नंबर से अपने आधार नंबर को लिंक करने के लिए मौजूदा खाताधारकों को अपनी आधार डिटेल्‍स को संबंधित डाकघर की शाख में जमा करा सकते हैं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें