1. home Hindi News
  2. business
  3. gold silver sale on dhanteras 2020 raising in the markets on dhanteras know what was the price of gold and silver on the first day how was the sale vwt

Dhanteras 2020 : धनतेरस पर बाजारों में लौटी रौनक, जानिए पहले दिन क्या रहा सोना-चांदी का भाव, कैसी रही बिक्री?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
धनतेरस पर बाजारों में लौटी रौनक.
धनतेरस पर बाजारों में लौटी रौनक.
फाइल फोटो.

Gold-Silver sale dhanteras 2020 : धनेतरस को लेकर देश के बाजारों में रौनक लौट गई है. वैसे तो धनतेरस 13 नवंबर को मनाया जा रहा है, लेकिन कहीं-कहीं लोगों ने 12 नवंबर यानी गुरुवार को भी धनतेरस की खरीदारी की. पूरे देश में धनतेरस दिवाली से दो दिन पहले त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है, लेकिन इस साल दो दिन धनतेरस का योग बना है.

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, त्रयोदशी तिथि गुरुवार यानी 12 नवंबर को भी है और शुक्रवार 13 नवंबर को भी. उनका कहना है कि गुरुवार की सुबह 9:30 बजे से शुक्रवार को शाम 5:40 बजे तक त्रयोदशी तिथि रहेगी. अब ऐसी स्थिति में देश के कुछ हिस्सों में लोगों ने गुरुवार को भी धनतेरस को लेकर खरीदारी की और शुक्रवार को भी करेंगे. इस दौरान, गुरुवार को भी सर्राफा बाजार समेत देश की ज्वेलरी शॉप्स में सोने-चांदी के आभूषणों, सिक्कों और बर्तनों की बिक्री की गई.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

धनतेरस पर शुभ मानी जाने वाली सोने-चांदी की खरीद गुरुवार को बढ़ी, लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोविड-19 संकट के चलते मांग के कमजोर रहने और सर्राफा बाजार में इनकी ऊंची कीमतों की वजह से कारोबार हल्का रह सकता है. कोविड-19 संकट के चलते नरमी की मार झेल रहे बाजार को लंबे समय से दिवाली का त्योहारी सीजन का इंतजार था.

कीमतों में इजाफे के बावजूद सोना-चांदी में निवेश बढ़ा

आभूषण उद्योग के एक्सपर्ट्स ने कहा कि कोविड-19 के प्रतिबंधों में ढील के चलते बाजार में खरीदारी बढ़ी है। ग्राहक सोने-चांदी की कीमतों में इजाफे के बावजूद इसमें निवेश करने को तरजीह दे रहे हैं. ज्वेलरी विक्रेताओं का कहना है कि वह पुराने आभूषणों के स्टॉक को बदलकर नए डिजाइन बना रहे हैं, ताकि त्योहारी और शादियों के मौसम की मांग को पूरा किया जा सके.

ज्वेलरी की ऑनलाइन हो रही खरीद

ज्वेलरी विक्रेताओं ने कहा कि देश के प्रमुख उपभोक्ता बाजारों में कोविड-19 संक्रमण मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लोगों के बीच घर से बाहर आने में संकोच देखा जा रहा है. महामारी को देखते हुए वह ऑनलाइन आभूषण मंच पर खरीद को तरजीह दे रहे हैं.

क्या है सोने-चांदी की कीमत

धनतेरस पर सोने की कीमतें 51,000 से 53,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के बीच बनी हुई हैं. यह 2019 की धनतेरस पर सोने की 38,096 रुपये प्रति 10 ग्राम की कीमत से 35 फीसदी अधिक है. इसी तरह, चांदी का भाव भी 62,000 रुपये प्रति किलोग्राम के उच्च स्तर तक पहुंच गया है.

क्या कहते है सोमसुंदरम

विश्व स्वर्ण परिषद के भारतीय परिचालन के प्रबंध निदेशक सोमसुंदरम पीआर ने कहा कि लोगों की दुकानों में आवाजाही बढ़ी है और वह खरीदारी में रुचि ले रहे हैं. बिक्री बेहतर हुई है, लेकिन यह पिछले साल के धनतेरस जितनी अच्छी नहीं है. संगठित क्षेत्र के दुकानदारों को बाजार में अच्छी हिस्सेदारी मिलेगी. सोने-चांदी के बिस्कुट और सिक्कों का प्रदर्शन बेहतर रहेगा. इसके साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि इस साल डिजिटल सोने और अन्य ऑनलाइन मंच को भी बढ़त मिल सकती है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें