1. home Hindi News
  2. business
  3. gold prices may continue this week also know what will be the cost

Gold price : इस हफ्ते भी सोने की कीमतों में जारी रह सकती है तेजी, जानिए क्या रहेगा दाम...

कमजोर वैश्विक रुख की वजह से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कीमती पीली धातु सोना की कीमतों में तेजी बरकरार रहने की संभावना है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : कमजोर वैश्विक रुख की वजह से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कीमती पीली धातु सोना की कीमतों में तेजी बरकरार रहने की संभावना है. बाजार विशेषज्ञों की राय पर भरोसा करें, तो इस हफ्ते वायदा बाजार में इसकी कीमत 47,800 से लेकर 48,000 हजार के आसपास रह सकती है. विशेषज्ञों का कहना है कि आज ही शुरू हुए हफ्ते में सोने की कीमतों में सकारात्मक रुख रहने की संभावना है. उन्होंने बताया कि कोविड-19 की वजह से कमजोर वैश्विक आर्थिक स्थिति का फायदा सोने को मिलेगा.

एक खबरिया चैनल की अंग्रेजी वेबसाइट को दिये साक्षात्कार में एंजेल ब्रोकिंग में कमोडिटी और करेंसी रिसर्च के पूर्व वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने कहा कि इस हफ्ते सोने की कीमतों में सकारात्मक रुख देखने को मिल सकता है. उन्होंने कहा कि कमजोर वैश्विक आर्थिक रुख का इस पीली धातु को फायदा मिलेगा. गुप्ता ने बताया कि वायदा बाजार के कारोबार के दौरान जून के सौदों में सोना की कीमत 47,800 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच सकता है. हालांकि, ईद-उल-फित्र की वजह से सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) बंद रहा. मंगलवार को बाजार दोबारा खुलेंगे.

बता दें कि बीते शुक्रवार को वायदा कारोबार में सोना जून के सौदों के दौरान पहली दफा हरे रंग के निशान पर बंद हुआ है और उसकी कीमत करीब 1.5 फीसदी की बढ़त के साथ 47,061 पर पहुंच गयी. हालांकि, पिछले हफ्ते वायदा बाजार में सोना जून के लिए सौदों के दौरान 47,980 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को छम गया था.

विशेषज्ञों के अनुसार, भारत में सोने की खरीद करना सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है. इसका कारण यह है कि लोग इसे संकट की घड़ी के लिए सुरक्षित धन माना जाता है. उन्होंने कहा कि गोल्ड ईटीएफ को अप्रैल में बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. अप्रैल महीने में निवेशकों ने रिकॉर्ड खरीदारी की, जिसमें 170 टन की खरीद गतिविधि देखी गयीं, जो कुल मिलाकर 3,355 टन तक बिक गयी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें