1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price today latest updates gold silver price 10 july and 11 july 2021 sona hua sasta amh

Gold Price News : नौ हजार से ज्यादा गिरी कीमत, सोना खरीदने का अच्छा मौका, जानिए ताजा भाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold-Silver Price Today
Gold-Silver Price Today
pti

Gold Price Today : यदि आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो आगे की खबर आपके काम की है. जी हां...सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमत में गिरावट और डालर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में में सुधार के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 451 रुपये गिरावट के साथ 46,844 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया.

इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 47,295 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की बात करें तो ये भी 559 रुपये की गिरावट के साथ 67,465 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी का भाव 68,024 रुपये प्रति किलो था. विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया चार पैसे सुधरकर 74.67 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मामूली लाभ के साथ 1,805 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था जबकि चांदी 25.93 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि अमेरिकी ट्रेजरी आय में गिरावट से सोना मजबूत हो गया. आपको बता दें कि पिछले साल अगस्त में सोने की कीमत ने अपने उच्चतम स्तर को छुआ था. अगस्त 2020 में सोने की कीमत 56,200 रुपये तक गई थी. इस हिसाब से सोने की कीमत में नौ हजार से ज्यादा की गिरावट हुई है.

सोना के वायदा कीमतों में तेजी : इधर मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 95 रुपये की तेजी के साथ 47,816 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत 95 रुपये यानी 0.2 प्रतिशत की तेजी के साथ 47,816 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई. इसमें 9,331 लॉट के लिये कारोबार हुआ. वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.28 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,805.20 डॉलर प्रति औंस हो गई.

50 हजार के पार जाएगा सोना : दुनियाभर में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरियंट को लेकर बड़ा डर का माहौल नजर आ रहा है. भारत सहित दुनिया के कई देशों में तीसरी लहर इसी वैरियंट से आने की आशंका व्यक्त की गई है. यदि, आने वाले दिनों में डेल्टा प्लस के मामले तेजी से बढ़ते नजर आये तो इससे दुनियाभर के शेयर बाजार प्रभावित होंगे. इससे बाजार में बड़ी गिरावट देखी जाएगी. यदि ऐसा हुआ तो निवेशक एक बार फिर से सुरक्षित निवेश के लिए सोने का रुख कर सकते हैं. यही वजह है कि जानकार कह रहे हैं कि दिवाली तक सोना फिर से 52000 प्रति दस ग्राम के स्तर को छू सकता है.

निवेशकों के लिए अच्छा अवसर : बाजार के जानकारों की मानें तो जब तक अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1720 डॉलर प्रति औंस से ऊपर कारोबार नहीं करे आप तब तक खरीदारी करें. इससे नीचे जब भी सोना नजर आये निवेशक पैसा लगाने का काम करें. इस महीने के दूसरे पखवाड़े में कीमत बढ़ सकती है. इसका मतलब ये है कि निवेश पर शानदार रिटर्न की पूरी उम्मीद कर सकते हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें