1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price latest updates right time to buy gold rate become cheaper sona hua sasta amh

Gold Rate : सोना खरीदने का यही है सही वक्त, जानें कितना हो गया है सस्ता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सोना
सोना
pti
  • -सोने की कीमत में करीब 10 हजार रुपये की गिरावट

  • -2021 के दो महीनों में सोने की कीमत में करीब 4500 रुपए की गिरावट

  • -चांदी के दाम में 13 हजार रुपए की गिरावट

यदि आप सोना (Gold price) खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां...2021 में सोने की कीमत (Gold rate) में बहुत गिरावट दर्ज की गई है. वहीं चांदी की बात करें तो इसकी कीमत में कुछ खास असर देखने को नहीं मिला है. बाजार के जानकारों की मानें तो यदि आप ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो सोने में निवेश करने का यही सही वक्त है.

सोने की कीमत पर नजर रखने वालों ने निवेश को लेकर कहा है कि 2021 के दो महीनों में सोने की कीमत में करीब 4500 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है. जबकि चांदी के दाम में 800 रुपए ही कम हुए हैं. सोने में निवेश करना अभी लाभदायक है. बीते सात महीनों में सोने के भाव पर नजर डालें तो ये करीब 10 हजार रुपये से अधिक सस्ता हो चुका है. वहीं चांदी के दाम में 13 हजार रुपए की गिरावट दर्ज की गई है.

फरवरी के अंतिम कारोबारी दिन : इधर फरवरी के अंतिम कारोबारी दिन वैश्विक बाजारों में बिकवाली के रुख के समाचारों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को बहुमूल्य धातुओं में नरमी बढ गयी. स्थानीय बाजारमें सोने का भाव 342 रुपये की गिरावट के साथ 45,599 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने बताया कि चांदी भी 2,007 रुपये की भारी गिरावट के साथ 67,419 रुपये प्रति किलो ग्राम पर थमी.

31 दिसंबर को सोने की कीमत : दिल्ली सर्राफा बाजार में 31 दिसंबर को को सोने की कीमत 235 रुपये की तेजी के साथ 49,675 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई थी. वहीं चांदी की कीमत भी 273 रुपये बढ़कर 67,983 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी थी. इन दिनों कोरोना वैक्सीन को लेकर चर्चा चल रही थी. यही वजह रही थी कि पीली धातु के भाव में मजबूती दिखी थी.

ऑल टाइम हाई हुआ था सोना : यदि आपको याद हो तो सोने ने पिछले साल अगस्त के महीने में अपना ऑल टाइम हाई छू लिया था. इस वक्त की बात करें तो सोना 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक जा पहुंचा था. तब से अब तक की कीमत पर नजर डालें तो सोना करीब दस हजार रुपये सस्ता हुआ है. चांदी ने भी अगस्त में अपना ऑल टाइम हाई छूने का काम किया था और वह 77,840 रुपये प्रति किलो के करीब जा पहुंची थी. तब से अब तक चांदी करीब दस हजार रुपये सस्ती हुई है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें