1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price gold and silver cheaper before vat savitri puja know at what price gold was sold in delhi today vwt

Gold Price : वट सावित्री पूजा से पहले सोना-चांदी सस्ता, जानिए दिल्ली में आज किस भाव बिका गोल्ड

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सोना-चांदी में नरमी.
सोना-चांदी में नरमी.
फाइल फोटो.

Gold Price today : वटसावित्री पूजा से पहले देश के सर्राफा बाजारों में बुधवार को सोना-चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना 92 रुपये की गिरावट के साथ 48,424 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव बिका. हालांकि, मंगलवार को यह 48,516 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था.

इसी तरह दिल्ली के सर्राफा बाजार में चांदी भी 414 रुपये टूटकर 70,181 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेची गई. मंगलवार को चांदी 70,595 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना का भाव मामूली तेजी के साथ 1,893 डॉलर प्रति औंस था, जबकि चांदी का भाव 27.65 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर बना रहा.

वायदा बाजार में भी सोना सस्ता

कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों की कटान की, जिससे स्थानीय वायदा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 77 रुपये की गिरावट के साथ 49,050 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में अगस्त महीने की डिलीवरी के लिए सोने की कीमत 77 रुपये यानी 0.16 फीसदी की गिरावट के साथ 49,050 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई. इसमें 11,704 लॉट के लिए कारोबार हुआ.

वायदा कारोबार में चांदी फिसली

कमजोर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया, जिससे वायदा कारोबार में बुधवार को चांदी की कीमत 83 रुपये की गिरावट के साथ 71,148 रुपये प्रति किलो रह गई. एमसीएक्स में चांदी के जुलाई डिलीवरी वाले वायदा अनुबंध का भाव 83 रुपये यानी 0.12 फीसदी की गिरावट के साथ 71,148 रुपये प्रति किलो रह गया. इस वायदा अनुबंध में 11,509 लॉट के लिए सौदे किए गए.

क्या कहते हैं बाजार विश्लेषक

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल के अनुसार, अमेरिकी डॉलर के उतार-चढ़ाव के बीच सोने की कीमत एक सीमित दायरे में घटती-बढ़ती रही. निवेशकों की नजर अमेरिकी मुद्रास्फीति आंकड़ों पर है. वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशल सर्विसेज के कमोडिटी रिसर्च विभाग के उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा कि सोने में एक सीमित दायरे में उतार-चढ़ाव है, क्योंकि अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़े आने तथा इस सप्ताह के अंत में यूरोपीय केंद्रीय बैंक की नीतिगत बैठक से पहले निवेशक बड़े सौदे करने से सतर्कता बरत रहे हैं.

वैश्विक स्तर पर भी सोना-चांदी सस्ता

उधर, बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से सोना वायदा कीमतों में हानि दर्ज हुई. वैश्विक स्तर पर न्यू यॉर्क में सोने की कीमत 0.15 फीसदी की गिरावट के साथ 1,891.60 डॉलर प्रति औंस रह गई. वहीं, वैश्विक स्तर पर न्यू यॉर्क में चांदी का भाव 0.17 फीसदी की गिरावट के साथ 27.69 डॉलर प्रति औंस रह गया.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें