1. home Hindi News
  2. business
  3. gold price forecast gold rate go beyond 50 thousand sona hoga mahnga amh

Gold Price Forecast : 50 हजार के पार जाएंगी सोने की कीमत! निवेश को लेकर जानिए क्या है जानकारों की राय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold Rate Forecast
Gold Rate Forecast
प्रतीकात्मक फोटो
  • शादियों का सीजन चल रहा है जिसका असर सोने की कीमत पर पड़ा है

  • शुक्रवार को 10 ग्राम सोने की कीमत 48,000 के ऊपर पहुंच गई थी

  • डॉलर दुनियाभर की करेंसी के मुकाबले तीन प्रतिशत कमजोर

Gold Price Forecast : इस वक्त लग्न यानी शादियों का सीजन चल रहा है जिसका असर सोने की कीमत (Gold Rate) पर पड़ा है. पीली धातु के भाव में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस बीच सबके मन में ये सवाल है कि क्या तेजी बरकरार रहेगी या भविष्य में इसमें गिरावट भी नजर आ सकती है.

सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को 10 ग्राम सोने की कीमत 48,000 के ऊपर पहुंच गई थी, लेकिन शाम होते-होते यह गिरकर 47,760 पर पहुंच गई. बाजार के जानकारों की मानें तो अमेरिकी मुद्रा भंडार में कमजोरी एक बड़ी वजह है जिससे सोने की कीमतों में इजाफा नजर आ रहा है. पिछले एक महीने की बात करें तो इस दौरान डॉलर दुनियाभर की करेंसी के मुकाबले तीन प्रतिशत कमजोर हुआ है.

सोने की कीमतों इजाफा क्यों : बाजार के जानकारों के अनुरसार सोने की कीमतों इजाफा आने की वजह डॉलर का कमजोर होना है. पिछले एक सप्ताह के दौरान अमेरिकी करेंसी में 0.80 गिरावट दर्ज की गई है. वहीं एक महीने में इसमें 3 प्रतिशत तक कमजोरी नजर आई है. आने वाले कुछ दिनों में डॉलर और कमजोर होगा जिससे शार्ट टर्म के लिए सोने में आप निवेश कर सकते हैं जो आपके लीए लाभदायक होगा.

आईआईएफएल सिक्योरिटी में कमोडिटी विभाग के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता कहते हैं कि डॉलर की कीमतों में अभी और गिरावट दर्ज की जा सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना संकट की इस घडी में आर्थिक विकास के लिए राहत की पैकेज की उम्मीद की जा रही है. डॉव और नेस्डैक भी इस समय दबाव में है, जबकि यूएस बॉन्ड में भी कमजोरी दर्ज की गई है. वहीं केन्द्रीय बैंकों में गोल्ड होल्डिंग में 250 टन का इजाफा हुआ है. ऐसे में निवेशक एक बार फिर से सोने की ओर रुख कर सकते हैं.

सोने की कीमत पर असर : सोने की कीमतों पर अनुज गुप्ता कहते हैं कि यदि डॉलर में गिरावट जारी रही तो 10 ग्राम सोने की कीमतों में इजाफा नजर आने की उम्मीद है. पीली धातु की कीमतें 49,500 से 50,000 तक पहुंच सकती हैं. आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में 1,500 से 1,800 रुपये तक की उछाल नजर आ सकती है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें