1. home Home
  2. business
  3. gold price falling gold rate fall again know latest rates here akshaya tritiya 2021 sasta hua sona amh

Gold Price Updates : अक्षय तृतीया पर कितनी होगी सोने की कीमत, जानिए अभी क्या है ताजा भाव और क्या कहते हैं जानकार

यदि आप शादी के सीजन में सोना खरीदने जा रहे हैं तो एक बार इसकी कीमत पर नजर जरूर डाल लें. जी हां… मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 66 रुपये की तेजी के साथ 47,661 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. sona hua sasta,MCX, GOLD PRICE LATEST UPDATES ,silver price, Gold Silver Price, gold rate, gold price, future gold

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अक्षय तृतीया पर सोने की मांग में गिरावट
अक्षय तृतीया पर सोने की मांग में गिरावट
प्रतीकात्मक तस्वीर.
  • अक्षय तृतीया पर सोना होगा सस्ता

  • कई राज्यों में लगे लॉकडाउन की वजह से सोने की बिक्री कम हो रही है

  • सोने का भाव 66 रुपये की तेजी के साथ 47,661 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया

Gold Rate : यदि आप शादी के सीजन में सोना खरीदने जा रहे हैं तो एक बार इसकी कीमत पर नजर जरूर डाल लें. जी हां… मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे स्थानीय वायदा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 66 रुपये की तेजी के साथ 47,661 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून महीने की डिलिवरी के लिए सोने की कीमत 66 रुपये यानी 0.14 प्रतिशत की तेजी के साथ 47,661 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई.

बाजार के जानकारों की मानें तो कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली के कारण सोना वायदा कीमतों में तेजी आई है. वहीं वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.20 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,819.40 डॉलर प्रति औंस हो गया.

दिल्ली सर्राफा बाजार का हाल

इधर वैश्विक बहुमूल्य धातुओं में मजबूत लिवाली के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 474 रुपये की तेजी के साथ 47,185 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया. इससे पहले के कारोबारी सत्र में सोना 46,711 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं चांदी की कीमत भी 1,050 रुपये की तेजी के साथ 70,791 रुपये प्रति किलो ग्राम हो गयी. पिछले सत्र में यह 69,741 रुपये पर बंद हुई थी.

तपन पटेल ने कहा

एचडीएफसी सिक्यूरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल की मानें तो वैश्विक सोने की कीमतों में तेजी आने के साथ दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में 474 रुपये की मजबूती आई. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,820 डालर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी 27.33 डालर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रहा.

अक्षय तृतीया पर सोने की कीमत

इंडिया इंफोलाइन सिक्योरिटीज (IIFL Securities) के वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता के अनुसार अक्षय तृतीया पर सस्ता सोना खरीदने का अवसर आपको मिल सकता है. ऐसा कोरोना के संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से होने की उम्मीद उन्होंने व्यक्त की है. अनुज गुप्ता ने कहा है कि इन दोनों की वजह से मांग निकलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है. आगे भी मांग में गिरावट की पूरी संभावना नजर आ रही है. मांग गिरने का असर कीमत पर पडेगा ही…उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में सोने की कीमत में गिरावट देखी जाएगी. अक्षय तृतीया पर सोना सस्ता हो सकता है. अक्षय तृतीया पर जानें सोने की कीमत तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें