1. home Hindi News
  2. business
  3. farmer can check online his name in pm kisan samman nidhi scheme status rjh

किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त इसी माह आयेगी, ऑनलाइन चेक करें लाभुकों की लिस्ट में अपना नाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
pm kisan samman nidhi scheme
pm kisan samman nidhi scheme
ANI
  • 2019 में हुई थी योजना की शुरुआत

  • प्रतिवर्ष किसानों को दिये जाते हैं दो हजार रुपये

  • ऑनलाइन होता है रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त इसी माह यानी अप्रैल से जुलाई के बीच में किसानों के खाते में आने वाली है. अगर आपने भी इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है और अपना नाम लाभुकों की लिस्ट में चेक करना चाहते हैं तो यह प्रक्रिया आपके लिए बहुत ही आसान है. आप घर बैठे ऑनलाइन इसे चेक कर सकते हैं.

ऑनलाइन चेक कर सकते हैं लाभुकों की लिस्ट में अपना नाम

लाभुकों की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और वहां अपना नाम चेक करना होगा. अगर आपका नाम लाभुकों की लिस्ट में ना हो तो आप अविलंब अपना नाम वहां रजिस्टर करवा सकते हैं.

ऑनलाइन ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आप घर बैठे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन. इसके लिए आपको जिन दस्तावेज की जरूरत होगी वे हैं - खेत का दाखिल-खारिज सर्टिफिकेट और आधार कार्ड. इसके अलावा मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर की जरूरत होगी. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. उसके बाद वेबसाइट के Farmers Corner पर जाकर New Farmer Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा. उसके बाद अपना आधार नंबर डाले फिर कैप्चा कोड डालकर अपने राज्य को चुनें और अपना डिटेल भरें. बस इतना करते ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा.

2019 में हुई थी योजना की शुरुआत

किसानों को सहायता देने के लिए सरकार उनके खाते में छह हजार रुपये सालाना की सहायता देती है. यह राशि किसानों को तीन किस्तों में मिलती है. यानी उन्हें दो-दो हजार रुपये मिलती है. पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. अबतक किसानों को सात किस्त मिल चुकी है. ऐसे में पूरी संभावना है कि अप्रैल में योजना की आठवीं किस्त आयेगी.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें