1. home Hindi News
  2. business
  3. epfo news 6 crore employees can get new year gift tomorrow 85 percent interest money will be credited to your pf account vwt

EPFO News : 6 करोड़ कर्मचारियों को कल मिल सकता है न्यू ईयर गिफ्ट, आपके PF खाते में डाला जाएगा 8.5 फीसदी ब्याज का पैसा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
31 दिसंबर है पीएफ खाते में ब्याज की रकम डालने की डेडलाइन.
31 दिसंबर है पीएफ खाते में ब्याज की रकम डालने की डेडलाइन.
फाइल फोटो.

EPFO News : देश में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के करीब 6 करोड़ से अधिक सदस्य कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी है और वह यह कि कल आपको नए साल का तोहफा दिया जा सकता है. संभावना जाहिर की जा रही है कि कल यानी 31 दिसंबर को आपके पीएफ खाते में मोदी सरकार की ओर से 8.5 फीसदी ब्याज का पैसा क्रेडिट किया जा सकता है. ईपीएफओ की ओर से मिलने वाला यह ब्याज का पैसा वित्त वर्ष 2019-20 के लिए होगा. इसके पहले, इसी साल के सितंबर महीने में सरकार की ओर से फैसला किया गया था कि 8.5 फीसदी ब्याज की इस रकम को 8.15 और 0.35 फीसदी को दो किस्तों में क्रेडिट किया जाएगा.

सरकार की ओर से मिल गई है मंजूरी

ईपीएफओ ने यह फैसला श्रम मंत्री संतोष गंगवार के साथ एक बैठक के बाद किया था. श्रम मंत्रालय ने इस बाबत वित्त मंत्रालय को एक प्रस्ताव के तहत सहमति भी मांगी थी, ताकि ​2019-20 के लिए पीएफ खातों में 8.5 फीसदी की ब्याज जमा कर दी जाए. एक मीडिया रिपोर्ट में सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि इसके लिए सरकार से मंजूरी मिल गई है.

ट्रस्टियों की बैठक में तय हुई थी ब्याज दर

इसके पहले, समाचार एजेंसी पीटीआई ने इस महीने के पहले पखवाड़े में सूत्रों के हवाले से दी गई एक रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया था कि पहले वित्त मंत्रालय ने पिछले वित्त वर्ष में ब्याज दर को लेकर स्पष्टीकरण मांगा था. बाद में उसे इसे बारे में जानकारी भी दे दी गई थी. इसी साल मार्च में ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड की एक बैठक में 8.5 फीसदी की दर से ब्याज देने की मंजूरी दी गई थी. इस बैठक में संतोष गंगवार भी शामिल थे.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें