1. home Hindi News
  2. business
  3. epfo claim do you want to withdraw 75 percent of your pf account rjh

EPFO News: क्या आप अपने पीएफ एकाउंट से एकबार में 75 प्रतिशत राशि निकालना चाहते हैं? ये है पूरी प्रक्रिया...

EPFO ने यह व्यवस्था की है कि यदि आपकी नौकरी चली जाये या फिर आप दो महीने से अधिक समय से बेरोजगार हैं तो भी आप अपने पीएफ खाते से 75 प्रतिशत पैसा निकाल सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
EPFO
EPFO
Twitter

EPFO ने कोविड 19 महामारी के प्रकोप से बेरोजगार हुए हजारों लोगों को एक सुविधा प्रदान की है जिसके तहत वे अपने खाते से 75 प्रतिशत तक की राशि एकमुश्त निकाल सकते हैं. कोरोना की वजह से हजारों लोग बेरोजगार हुए हैं और उनकी आर्थिक स्थिति इतनी बिगड़ी की उनके लिए संभलना मुश्किल था. खासकर निजी संस्थान में काम करने वाले लोग इससे प्रभावित हुए. परिस्थितियों को समझते हुए सरकार ने यह व्यवस्था की कि विशेष परिस्थितियों में ऐसे लोग अपने पीएफ एकाउंट से 75 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी निकाल सकते हैं.

EPFO ने यह व्यवस्था की है कि यदि आपकी नौकरी चली जाये या फिर आप दो महीने से अधिक समय से बेरोजगार हैं तो भी आप अपने पीएफ खाते से 75 प्रतिशत पैसा निकाल सकते हैं. इसके अलावा अन्य जरूरतों के लिए भी पीएफ खाते से पैसा निकाला जा सकता है. एक बार में 75 प्रतिशत पैसा निकाला जा सकता है और उसे अगले महीने में 25 प्रतिशत पैसा भी निकाला जा सकता है.

अगर आप भी अपने पीएफ एकाउंट से पैसा निकालने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि आपके लिए यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है. आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे और कहां से पीएफ एकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं.

पीएफ एकाउंट से कैसे निकालें पैसा

पीएफ एकाउंट से पैसा निकालने के लिए आपको EPFO की अधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर लॉग इन करना होगा. इसके लिए आपको अपने यूएएन नंबर की जरूरत होगी, उसके जरिये आप अपने एकाउंट में लाॅग इन कर लेंगे. एकाउंट में लाॅग इन करके अपने एकाउंट का डिटेल चेक करें और उसके बाद ऑनलाइन सर्विसेज के ऑप्शन पर जाकर क्लेम ऑप्शन पर क्लिक इसके बाद पीएफ एडवांस फार्म 31 पर क्लिक करें.

जब आप ऑनलाइन क्लेम का ऑप्शन चुनेंगे तो आपको यह बताना होगा कि आप पैसा क्यों निकाल रहे हैं. यहां आपको अपने पैसे निकालने के कारण के बारे में जानकारी देनी होगी. साथ ही आपको बताना होगा कि आपको कितना पैसा निकालना है. साथ ही आप जिस कारण से पैसा निकाल रहे हैं उससे संबंधित दस्तावेज भी आपको अटैच करना होगा.जब आप क्लेम कर देंगे तो आपकी कंपनी से उसे कंफर्म किया जायेगा और फिर 15-20 दिन बाद आपके खाते में पैसा आ जायेगा.

EPFO की अधिकारिक वेबसाइट के अलावा आप उमंग एप के जरिये भी आप पैसा निकाल सकते हैं. इसके लिए आपके पास उमंग एप डाउनलोड होना चाहिए. फिर आप उसमें EPFO को चुनकर Employee Centric Services को क्लिक करें और तमाम प्रक्रिया पूरी कर अपना पैसा निकाल सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें