1. home Hindi News
  2. business
  3. e shram yojana how to registration for e shram card here easy process in hindi amh

e-Shram Card: आपको भी मिलेगा ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ, करना होगा ये आसान काम

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आधार कार्ड, बैंक पासबुक, बिजली बिल या फिर राशन कार्ड और एक्टिव मोबाइल नंबर की जरूरत होती है. इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं. यहां जानें पूरी प्रक्रिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
e-Shram Card
e-Shram Card
file photo

e shram card status: श्रमिक वर्ग के लोगों के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय की ई-श्रम योजना सरकार चला रही है. यदि आपने इसका लाभ अभी तक नहीं उठाया है तो आइए आपको आज इससे जुड़ी बातें बताते हैं. पहले आपको योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्‍ट्रेशन करवाना होगा. आइए आपको इसका तरीका बताते हैं. ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आधार कार्ड, बैंक पासबुक, बिजली बिल या फिर राशन कार्ड और एक्टिव मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in को अपने कंप्‍यूटर पर ओपन कर लें. यहां स्क्रीन पर आपको 'Register on eSHRAM' नजर आएगा जिसपर क्लिक कर दें. इसके बाद अपना फोन नंबर डालें (आधार से जुड़ा) और फिर कैप्चा कोड डालें, फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक करने का काम करें. इसके बाद, ई-श्रमिक पोर्टल पर आपका रजिस्ट्रशेन पूरा हो जाएगा.

पहली किस्‍त आ गई

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को आर्थिक लाभ के अलावा कई अन्य तरह के लाभ देने का प्रयास सरकार की ओर से किया जा रहा है. वहीं, सरकार इन कार्डधारकों के खाते में पहली किस्त भेजने का काम कर चुकी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूसरी किस्त का लाभ किन लोगों को प्राप्त होगा? यदि बात पहली किस्त के पैसों की करें, तो सरकार ई-श्रम कार्डधारकों के बैंक खाते में एक-एक हजार रुपये की पहली किस्त भेजने का काम कर चुकी है. इस किस्त का लाभ उन्हीं कार्डधारकों दिया गया है, जिन्होंने ई-श्रम पोर्टल पर 31 दिसंबर से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाने का काम किया था.

अगली किस्त के पैसे क्‍या आपको मिलेंगे?

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां की सरकार पहले ही घोषण कर चुकी है कि ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत वो श्रमिकों के बैंक खाते में हर महीने 500 रुपये भेजने का काम करेगी. लेकिन योजना के अनुसार, इसका लाभ उन्हीं श्रमिकों को दिया जाएगा, जिन्होंने अब तक श्रम विभाग की किसी भी योजना का लाभ नहीं उठाया है.

ऐसे करें चेक किस्‍त का स्‍टेटस

-यदि आपको अब तक ये नहीं पता कि आपके बैंक खाते में ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत मिली पहली किस्त आई भी है या नहीं तो , इसे चेक करने का तरीका हम आपको बताते हैं. आप अपने नजदीकी एटीएम जाकर इसे जानने में सक्षम हैं. एटीएम मशीन से मिनी बैंक स्टेटमेंट निकाल लें, इसमें आपको पता लग जाएगा कि खाते में पैसे आए हैं या नहीं.

-यदि आप एटीएम नहीं जाना चाहते, तो आप ऑनलाइन बैंकिंग में भी स्टेटमेंट देख सकते हैं और इसके बारे में पता कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी पासबुक में एंट्री करवाकर भी इस बारे में पता कर सकते हैं.

ई-श्रम कार्ड की पात्रता

ई-श्रम कार्ड की पात्रता की बात करें तो इसमें वैसे लोग आते हैं जो सफाई कर्मचारी, गार्ड, ब्यूटी पार्लर वर्कर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डिंग वर्कर, मजदूर, ईंट भट्ठा मजदूर, मछुआरा, रिक्शा चालक, कुली, ठेला लगाने वाला, चाय वाला, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई, खदान मजदूर, मूर्तिकार, पंचर बनाने वाला, दुकान के क्लर्क, सेल्समैन, हेल्पर, ऑटो ड्राइवर, ड्राइवर, डेयरी वाले, पेपर हॉकर, नर्स, वार्डबॉय, आया, मंदिर के पुजारी आदि की श्रेणी में हों. ऐसे लोग इस योजना का लाभ उठाने में सक्षम हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें