1. home Hindi News
  2. business
  3. e shram card scheme 2022 e shram card yojna registration 2022 to get rs 1000 per month in your bank account mtj

E-Shram Card 2022: हर महीने बैंक में आयेंगे 1000 रुपये, 2 लाख का बीमा भी मिलेगा

हर महीने बैंक में आयेंगे 1000 रुपये, 2 लाख का बीमा भी मिलेगा. आज ही करवा लें रजिस्ट्रेशन. यहां जानें क्या है रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
E-Shram Card 2022 के बारे में सब कुछ यहां जानें
E-Shram Card 2022 के बारे में सब कुछ यहां जानें
Prabhat Khabar

E-Shram Card 2022: असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने एक महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है. अगर आप इस योजना के तहत खुद को पंजीकृत करवा लेते हैं, तो आपके अकाउंट में सरकार 1000 रुपये ट्रांसफर करेगी. 2 लाख रुपये का बीमा का लाभ भी आपको मिलेगा. केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गयी इस योजना का नाम ई-श्रम कार्ड योजना (E-Shram Card Scheme) है.

ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म (E-Shram Card Registration Form 2022) भरकर आप इस योजना के लाभुक बन सकते हैं. लाखों श्रमिकों के बैंक अकाउंट में इस ई-श्रम कार्ड योजना (E-Shram Card Scheme 2022) की पहली किस्त के 1000 रुपये सरकार ट्रांसफर कर चुकी है. गरीब मजदूर परिवाररों के लिए यह बहुत ही काम की योजना है. इसलिए सभी कामगारों को इसके तहत खुद को पंजीकृत जरूर करवा लेना चाहिए.

भरण पोषण भत्ता योजना 2022 के माध्यम से ई-श्रम कार्ड धारक मजदूर परिवारों के बैंक अकाउंट में सरकार पैसे भेजती है. इसलिए आपको भी ई-श्रम कार्ड भत्ता 2022 (E-Shram Card Bhatta 2022) के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए. आपको ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस (E-Shram Card Payment Status) की जांच कैसे करें यह भी जान लेना चाहिए.

रजिस्ट्रेशन से पहले हम आपको इस योजना के बारे में बता दें कि केंद्र सरकार ने देश भर के करीब 2 करोड़ असंगठित क्षेत्र के कामगारों का आंकड़ा जुटाया है. अभी इन्हीं लोगों के अकाउंट में 1000-1000 रुपये की पहली किस्त डाली गयी है. दिसंबर 2021 के अंत में कामगारों के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने की शुरुआत हुई थी. ये पैसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (Direct benefit transfer) के तहत भेजे जा रहे हैं.

2 लाख का बीमा, गर्भवती महिलाओं को भरण पोषण भत्ता

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभुकों को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है. सरकार इस योजना के लाभुकों को भविष्य में पेंशन देने की भी योजना बना रही है. इतना ही नहीं, गर्भवती महिलाओं को भरण पोषण भत्ता भी मिलेगा. कार्डधारक अगर मकान बनवाना चाहेंगे, तो सरकार की तरफ से उन्हें इसके लिए अलग से धनराशि दी जायेगी. बच्चों की पढ़ाई के लिए लिए भी सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों को आर्थिक मदद देगी.

इन लोगों को मिलेगा ई-श्रम कार्ड का फायदा

ई-श्रम कार्ड का फायदा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों/श्रमिकों को मिल रहा है. रेहड़ी-पटरी वाले, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल-सब्जी और दूध बेचने वालों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा. इतना ही नहीं, घर-घर जाकर काम करने वाले पुरुष/महिलाओं को भी ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ दिया जायेगा.

योजना से जुड़ी खास बातें

  • ई-श्रम कार्ड योजना के तहत श्रमिकों के बैंक खाते में प्रतिमाह 1000 रुपये भेजे जायेगें.

  • ई-श्रम कार्ड धारकों को राज्य की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ स्वत: मिलना शुरू हो जायेगा.

  • ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वालों को पेंशन की सुविधा भी मिलेगी.

  • ठेला, रिक्शा, ई-रिक्शा, रेहड़ी, फेरी वाले, निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के अलावा असंगठित क्षेत्र (unorganized sector) के श्रमिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

  • e-Shram card bhatta yojana के तहत असंगठित क्षेत्र के कामगारों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा.

  • सभी पंजीकृत श्रमिक इस भत्ता योजना का लाभ ले सकेंगे.

  • ई-श्रम कार्ड योजना के तहत जो भी पैसे श्रमिकों को दिये जायेंगे, DBT (Direct benefit transfer) के जरिये सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जायेगी.

  • e-shram card bhatta योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ भी आवेदकों को मिलेगा.

  • ई-श्रम कार्ड के तहत पंजीकृत सभी कामगारों को केंद्र एवं राज्य की सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा.

  • प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, प्लेटफॉर्म श्रमिकों, स्ट्रीट वेंडर्स, घरेलू श्रमिकों, कृषि श्रमिकों सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को आर्थिक सहायता दी जायेगी.

ई-श्रम कार्ड योजना के उद्देश्य

ई-श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा सेवाओं की शुरुआत करना है. उनकी दक्षता में सुधार करने के लिए ही योजना की शुरुआत की गयी है. इस योजना का सबसे प्रमुख उद्देश्य यह है कि केंद्र और राज्य सरकारों की तमाम सामाजिक सुरक्षा एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों के साथ-साथ प्रवासी एवं निर्माण श्रमिकों तक पहुंच सके.

सरकार ई-श्रम कार्ड के जरिये देश के असंगठित श्रमिकों का एक डेटाबेस तैयार कर रही है, ताकि अगर भविष्य में कोरोना महामारी जैसा कोई राष्ट्रीय संकट भविष्य में आये, तो केंद्र और राज्य सरकारों के पास उनका पूरा आंकड़ा हो, ताकि सरकार उन सभी लोगों तक कम समय में पहुंच सके. उन तक सहायता पहुंचा सके, ताकि लोगों को कोई परेशानी न झेलनी पड़े, जैसा वर्ष 2020 में हुआ था.

सरकार ने E Shram Card Portal के जरिये श्रमिकों का जो डेटाबेस तैयार किया है, उसमें इस बात की भी जानकारी है कि कौन का श्रमिक कौन सा काम करने में दक्ष है. भविष्य में सरकार को उनके कौशल के मुताबिक रोजगार प्रदान करने में मदद मिलेगी.

ई-श्रम कार्ड का बैलेंस कैसे चेक करें

  • अपने बैंक अकाउंट में आपने जो मोबाइल नंबर (Mobile Number) दर्ज करवा रखा है, उसका एसएमएस (SMS) यानी मैसेज चेक करें.

  • पोस्ट ऑफिस (Post Office) या बैंक में, जहां आपका अकाउंट है, वहां जाकर खाता के बारे में जानकारी लें.

  • पोस्ट ऑफिस या बैंक में पासबुक को अपडेट (‍Bank Passbook Update) करवायें, बैलेंस का पता चल जायेगा.

  • अगर आप बैंक या पोस्ट ऑफिस नहीं जाना चाहते, तो अपने मोबाइल पर गूगल पे (Google Pay), पेटीएम (Paytm) और ऐसे किसी वॉलेट (Wallet) से भी अपना अकाउंट चेक कर सकते हैं.

कहां करवाएं रजिस्ट्रेशन

ई-श्रमिक कार्ड बनवाना बहुत मुश्किल नहीं है. यह बेहद आसान है. अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ ही क्षण में आप रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर आप ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं. इसके बाद आपको भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ मिलने लगेगा.

एक बार आपने पंजीकरण करवा लिया, तो हर महीने आपके बैंक अकाउंट या पोस्ट ऑफिस के खाता में हर महीने 1000-1000 रुपये आने लगेंगे. आपको 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा का भी लाभ मिलेगा. इसके लिए आपको किसी प्रकार का भुगतान करने की भी जरूरत नहीं है. यानी मुफ्त में रजिस्ट्रेशन करवाएं, हर महीने 1000 रुपये का भत्ता और 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा पाएं.

इस योजना के तहत अगर आपने अपना पंजीकरण करवा लिया, तो आप जिस राज्य के निवासी हैं, उस राज्य सरकार की सभी सामाजिक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आपको मिलने लगेगा. उन योजनाओं के लिए आपको अलग से आवेदन या पंजीकरण कराने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. इसलिए, इसे पीएम नरेंद्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक माना जा रहा है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें