1. home Hindi News
  2. business
  3. diwali cheap home loans news updates this diwali you can fulfill your dream of own home these banks are giving opportunities to cheap home loans vwt

Diwali 2020, Home Loan : इस दिवाली आप अपने घर का सपना कर सकते हैं साकार, सस्ते होम लोन से ये बैंक दे रहे मौका

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
घर का सपना करें साकार.
घर का सपना करें साकार.
प्रतीकात्मक फोटो.

Diwali, Cheap Home Loans news updates : अपना घर बनाना हर आदमी का सपना होता है. चाहे वह छोटा ही क्यों न हो, लेकिन अपना हो. अगर आप भी अपना घर बनाना चाहते हैं, तो इस दिवाली आप अपने इस सपने का पूरा कर सकते हैं. देश के कई प्राइवेट और सरकारी बैंकों ने ग्राहकों के सपनों को पूरा करने के लिए होम लोन की ब्याज दरों में कटौती कर दी है. आप चाहें, तो उन बैंकों से होम लोन लेकर इस साल की दिवाली में अपने सपनों के घर की नींव खड़ी कर सकते हैं. आइए, जानते हैं कि किन-किन बैंकों ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती की है...

बैंक ऑफ बड़ौदा ने 0.05 फीसदी घटाई एमसीएलआर

देश में सार्वजनिक क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने बुधवार को लोन की दरों में कटौती करने का फैसला किया है. बैंक ने विभिन्न अवधि के लिए सीमांत लागत धन-आधारित उधारी दर (एमसीएलआर) में 0.05 फीसदी कटौती की घोषणा की. बैंक ऑफ बड़ौदा ने शेयर बाजार को बताया, बैंक ने सीमांत लागत धन-आधारित उधारी दर (एमसीएलआर) को संशोधित किया है, जो 12 नवंबर 2020 से लागू है.

इसके तहत संशोधित एक वर्षीय एमसीएलआर 7.5 फीसदी की जगह 7.45 फीसदी होगी. यह दर कार लोन, रिटेल लोन और होम लोन जैसे सभी कंज्यूमर लोन के लिए मानक है. एक दिन से लेकर छह महीने तक के लोन पर एमसीएलआर को घटाकर 6.60 से 7.30 प्रतिशत तक कर दिया गया है.

एचडीएफसी ने भी घटाई ब्याज दरें

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी लिमिटेड ने भी प्राइम लेंडिग रेट्स में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी है. हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इस कटौती का लाभ सभी मौजूदा एचडीएफसी रिटेल होम लोन और गैर-होम लोन ग्राहकों को मिलेगा. नई दरें 10 नवंबर 2020 से लागू हो हो चुकी हैं.

एचडीएफसी ने कहा कि वह अपने रिटेल प्राइम लेंडिग रेट्स (RPLR) में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर रहा है. एचडीएफसी अपने होम लोन्स पर फ्लोटिंग रेट्स को आरपीएलआर के आधार पर तय करती है. यानी आरपीएलआर इसकी बेंचमार्क लेंडिग रेट है. एचडीएफसी की वेबसाइट के अनुसार होम लोन की ब्याज दर 6.90 से शुरू हो रही है.

केनरा बैंक ने भी घटाई एमसीएलआर

सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक (Canara bank) ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (एमसीएलआर) में 0.05 से 0.15 फीसदी तक की कटौती की थी. बदली हुई दरें 7 नवंबर से लागू हो चुकी हैं. बैंक की ओर से 1 साल के लोन पर एमसीएलआर में 0.05 फीसदी की कटौती की गई है. अब नई दरें 7.40 फीसदी से घटकर 7.35 फीसदी कर दी गई हैं.

यूनियन बैंक ने भी होम लोन की ब्याज दरों में की कटौती

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने भी होम लोन सस्ता कर दिया है. बैंक बताया है कि 30 लाख रुपये से अधिक के होम लोन पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है. महिला आवेदकों को इस तरह के कर्ज पर ब्याज दर में 0.05 फीसदी की अतिरिक्त छूट मिलेगी. इस तरह से महिला आवेदकों को ब्याज 0.15 फीसदी सस्ता पड़ेगा.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें