26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली आज, अब 46% मिलेगा महंगाई भत्ता, समझें कितना बढ़ेगा पैसा

DA Hike: सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को आज बड़ा तोहफा दिया गया है. सरकार ने आज कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाने पर मुहर लगा दी है. इसके बाद, केंद्रीय कर्मचारियों को अब 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा.

Undefined
Da hike: केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली आज, अब 46% मिलेगा महंगाई भत्ता, समझें कितना बढ़ेगा पैसा 7

DA Hike: कर्मचारियों और पेशनभोगियों के खाते में अक्टूबर के महीने के सैलरी या पेंशन के साथ बढ़ा हुआ डीए आएगा. इसके साथ ही, उन्हें तीन महीने का एरिया भी प्राप्त होगा. सरकार के द्वारा जो डीए बढ़ाया जाएगा, वो 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा.

Undefined
Da hike: केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली आज, अब 46% मिलेगा महंगाई भत्ता, समझें कितना बढ़ेगा पैसा 8

इससे पहले कर्मचारियों का डीए 24 मार्च चार प्रतिशत बढ़ाया था. ये एक जनवरी 2023 से प्र‍भावी हुआ था. मार्चे से पहले कर्मचारियों को केवल 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता था. फिर, चार प्रतिशत की वृद्धि के बाद महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो गया.

Undefined
Da hike: केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली आज, अब 46% मिलेगा महंगाई भत्ता, समझें कितना बढ़ेगा पैसा 9

सरकार के द्वारा डीए बढ़ाने के बाद, केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में करीब 4 प्रतिशत बढ़ोत्तरी होगी. जैसे, अगर आपकी बेसिक सैलरी 30 हजार रुपये है तो आपको वर्तमान में 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता के हिसाब से डीए 12,600 रुपये मिलता है. अब सरकार चार प्रतिशत बढ़ा देने से डीए 46 प्रतिशत हो जाएगा. इसके बाद, आपके 30 हजार बेसिक सैलरी पर 13,800 रुपये महंगाई भत्ता मिलेगा. यानी आपके सैलरी में महीने में 1200 रुपये का इजाफा होगा.

Also Read: PM Kisan Samman Nidhi: एक परिवार के दो लोग उठा सकते हैं योजना का लाभ, जानें लें नियम नहीं तो होगी बड़ी परेशानी
Undefined
Da hike: केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली आज, अब 46% मिलेगा महंगाई भत्ता, समझें कितना बढ़ेगा पैसा 10

सरकार के द्वारा कर्मचारियों का डीए कैल्कुलेट करने के लिए Average of All India Consumer Price Index का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, केंद्रीय कर्मचारियों और पीएसयू कर्मियों के डीए के कैल्कुलेशन के लिए अलग-अलग फॉर्मूले का इस्तेमाल किया जाता है.

Undefined
Da hike: केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली आज, अब 46% मिलेगा महंगाई भत्ता, समझें कितना बढ़ेगा पैसा 11

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता का कैल्कुलेट करने का फॉर्मूला: पिछले 12 महीनों के एआईसीपीआई का औसत- 115.76)/115.76]×100. वहीं, पीएसयू कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना के लिए AICPI पिछले 12 महीनों के लिए – 115.76)/115.76]×100 फार्मूले का इस्तेमाल किया जाता है.

Undefined
Da hike: केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली आज, अब 46% मिलेगा महंगाई भत्ता, समझें कितना बढ़ेगा पैसा 12

केंद्र सरकार के द्वारा त्योहारों में कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देने से इसका लाभ करीब एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा. वर्तमान में 47.58 लाख केंद्रीय कर्मचारी और लगभग 69.76 लाख पेंशनर्स है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें