1. home Hindi News
  2. business
  3. cost of domestic lpg cylinder to reduce by rs 10 per cylinder effective 1st april 2021 know your new price here avd

LPG Cylinder Price : 10 रुपये सस्ता हुआ रसोई गैस, जानें अपने यहां की नयी कीमत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सस्ता हुआ घरेलू LPG सिलेंडर
सस्ता हुआ घरेलू LPG सिलेंडर
twitter

महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों के लिए राहत की खबर है. 1 अप्रैल 2021 से घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 10 रुपये की कमी की गयी है. नयी कीमत 31 मार्च आधी रात से प्रभावी होगी. नयी दर की घोषणा इंडियन ऑयल लिमिटेड की ओर से की गयी है.

हाल के सप्ताहों में एलपीजी भी प्रति सिलेंडर कुल मिला कर 125 रुपये तक की बढोतरी कर दी गयी थी. पिछले साल दिसंबर से लेकर फरवरी तक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में लगातार वृद्धि दर्ज की गयी थी, जिससे दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला गैस सिलिंडर 819 रुपये, कोलकाता में 845.50 रुपये, मुंबई में 819 रुपये और चेन्नई में 835 रुपये में मिल रहा है.

बता दें कि कटौती के बाद एक अप्रैल से दिल्ली में एक एलपीजी सिलिंडर की कीमत 809 रुपये, कोलकाता में 835.50 रुपये, मुंबई में 809 रुपये और चेन्नई में 825 रुपये हो जाएगी. जबकि बात करें झारखंड की राजधानी रांची की तो, यहां प्रति सिलेंडर की कीमत अभी 876.5 रुपये है. नयी दर लागू होने के बाद कीमत 866.5 रुपये हो जाएगा.

पहले ही कीमत में गिरावट का लगाया गया था अनुमान

पेट्रोल, डीजल और घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों में गिरावट के चलते इन उत्पादों के दाम कम होने की उम्मीद पहले ही लगाया गया था. एक शीर्ष अधिकारी ने बताया था कि रसोई गैस (एलपीजी) की कीमतों में भी जल्द ही कमी होगी.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पहले ही सप्ताह में तीन बार कटौती की जा चुकी है. उन्होंने कहा, अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में पिछले कुछ दिनों में नरमी आई है. इसका असर घरेलू खुदरा कीमतों पर भी दिखना चाहिए.

उन्होंने कहा, रुझान बताते हैं कि निकट अवधि में कीमतों में कोई वृद्धि नहीं होगी. वास्तव में, हमें और कमी देखने को मिल सकती है. अधिकारी ने कहा कि एलपीजी की कीमतों में आने वाले हफ्तों में गिरावट का रुख देखने को मिलेगा. उन्होंने कहा कि एलपीजी की कीमतें आगे नहीं बढ़ेंगी. उन्होंने कहा कि एलपीजी की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कम हुई हैं और जल्द ही घरेलू दरों में भी कमी होनी चाहिए. पिछले महीने डीजल और पेट्रोल के भाव सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पर पहुंच गए थे.

दिल्ली में इस समय पेट्रोल 90.56 रुपये के भाव है जबकि यह 91.17 रुपये प्रति लीटर तक चला गया था. डीजल प्रति लीटर 80.87 रुपये पर है. पेट्रोल और डीजल के दाम वैश्विक बाजार की दरों के 15 दिन के गतिमान औसत के आधार पर प्रति दिन संशोधित की जाती है जबकि रसाईं गैस (एलपीजी) के भाव की समीक्षा हर महीने की पहली तारीख को की जाती है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें