1. home Home
  2. business
  3. cm udyami yojana the unemployed of bihar can also open a company by opening a current account know what shahnawaz hussain says vwt

बिहार के बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर: चालू खाता खोलकर खड़ी कर सकते हैं फर्म, जानिए क्या कहते हैं उद्योग मंत्री

मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया और आवश्यक शर्तों को सरल बनाया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन.
बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन.
फोटो : ट्विटर.

CM Udyami Yojana in Bihar : क्या आप बिहार के उद्यमी हैं? अगर हां, तो आपके लिए एक बहुत ही जरूरी खबर है. अब आप चालू खाता (Current account) खुलवाकर भी मुख्यमंत्री उद्यमी योजना (CM Udyami Yojana) का लाभ उठा सकते हैं. बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने गुरुवार को कहा कि फर्म के नाम चालू खाता होने की शर्तों में ढील दी गई है. उन्होंने कहा कि इसके तहत अब व्यक्तिगत चालू खाता (Personal current account) खुलवाकर भी मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे.

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के बाद यह बात सामने आई कि फर्म (Firm) के नाम से चालू खाता खुलवाने में आवेदकों को काफी दिक्कतें आ रही हैं. उद्यमी बनने के इच्छुक बहुत से बेरोजगार (Unemployed) युवा-युवती या अन्य लोग जिनकी अब तक कोई फर्म रजिस्टर्ड नहीं है, वो फर्म के नाम से चालू खाता होने की आवश्यक शर्त की वजह से आवेदन नहीं कर पा रहे थे.

उन्होंने कहा कि इसे देखते हुए मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया और आवश्यक शर्तों को सरल बनाया गया है और इसमें जोड़ा गया है कि आवेदन करने के लिए अगर आवेदक व्यक्तिगत चालू खाता भी खुलवा लें, तो वो मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे.

उद्योग मंत्री ने कहा कि साल 2018 से मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति-जनजाति उद्यमी योजना लागू है. इसमें साल 2020 से अति पिछड़ा वर्ग को भी जोड़ा गया है. उन्होंने कहा कि 2021 से मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना और मुख्यमंत्री युवा सामान्य वर्ग और पिछड़ा वर्ग सहित उद्यमी योजना लागू है. चालू खाता के संबंध में प्रक्रिया और शर्त में जो ढील दी गई है, वह सभी मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं पर लागू होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें