1. home Hindi News
  2. business
  3. check details about lic pension plan know saral pension scheme interest rates now take benefit of pension from age of 40 instead of 60 smt

LIC Pension Plan: अब 60 नहीं, 40 की उम्र से ही ले सकते है पेंशन का लाभ, जानें Saral Pension Plan के बारे में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LIC Pension Plan, Saral Pension Plan Details
LIC Pension Plan, Saral Pension Plan Details
Prabhat Khabar Graphics

LIC Pension Plan, Saral Pension Plan Details: आमतौर पर पेंशन का लाभ 60 साल के बाद ही दिया जाता है. लेकिन, एलआईसी ने एक ऐसी पॉलिसी लांच की है जहां आप 40 वर्ष के बाद ही पेंशन का लाभ ले सकते है. दरअसल, यह लाभ एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम में मिल रही है.

हालांकि, इस पॉलिसी में ऐसे लोग ही इंवेस्ट कर पाएंगे जिनके पास एकमुश्त जमा करने लायक पैसे हो. कोरोना काल में कई माताओं या बहनों के सुहाग उजड़ गए ऐसे में जिनके पति ने कहीं इंवेस्ट किया हो या उनकी कोई जमापूंजी आपको एकमुश्त मिली हो तो आप इस प्लान में इंवेस्ट कर सकती हैं. यह आपको जबतक जीवित हैं लाभ पहुंचाएगा. यह बाकी सेविंग्स से सुरक्षित भी है साथ ही साथ लाभकारी भी.

क्या-क्या खास है सरल पेंशन पॉलिसी में

  • सबसे बड़ी खासियत यह होती है पेंशन स्कीम्स की कि इसका लाभ जबतक जीवित हैं तब तक मिलता है.

  • 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस सिंगल लाइफ के साथ पहली लाइफ एन्युटी मिलती है.

  • इस पॉलिसी में आप 40 से 80 साल की उम्र तक कभी भी एकमुश्त पैसे जमा करें और चाहें तो हर महीने, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या सालाना रूप से पेंशन का लाभ उठाएं.

  • पेंशनधारी को जीवित रहने तक पैसे मिलेंगे फिर उनके मरने के बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम दे दिया जाएगा.

  • आसान शब्दों में समझे तो पति हो या पत्नी जो भी ज्यादा दिन तक जीवित रहेगा उसे तब तक पैसे मिलेंगे फिर दोनों के नहीं रहने के बाद नॉमिनी को एलआईसी की ओर से बेस प्रीमियम अमाउंट दे दिया जाएगा.

  • उदहारण के तौर पर यदि आप भी 40 साल के उम्र में 10 लाख रूपये एकमुश्त जमा कर रहे हैं तो सालाना आप 50250 रुपये के हकदार होंगे और यह सिलसिला आपके जीवीत रहने तक चलेगा.

  • बड़ी बात यह है कि यदि आप बहुत इमरजेंसी में ये जमा पैसे निकालना चाहते हैं तो इसका भी प्रावधान है. लेकिन, इसके लिए एलआईसी आपके कुल पैसों में से 5 प्रतिशत काट लेगा.

  • इस प्लॉन का लाभ आप ऑनलाइन और ऑफलाइन भी अपने नजदीकि एलआईसी ऑफिस जाकर ले सकते हैं.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें