1. home Home
  2. business
  3. business news lic superhit scheme jeevan shiromani plan pay only four premiums and get benefit of rs 1 crore know details in hindi smb

LIC Jeevan Shiromani Plan: एलआईसी के इस पॉलिसी में न्यूनतम रिटर्न मिलेंगे 1 करोड़ रुपये, विस्तार से जानें

LIC Scheme एलआईसी की जीवन शिरोमणि पॉलिसी (LIC Jeevan Shiromani policy) एक नॉन लिंक्ड यानी कि शेयर मार्केट से जुड़ा प्लान नहीं है और यह व्यक्तिगत लाइफ इंश्योरेंस सेविंग प्लान है. यह एक लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट मनी बैक लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. जिसका न्यूनतम सम एस्योर्ड 1 करोड़ रुपये है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LIC
LIC
Instagram

LIC Scheme एलआईसी की जीवन शिरोमणि पॉलिसी (LIC Jeevan Shiromani policy) एक नॉन लिंक्ड यानी कि शेयर मार्केट से जुड़ा प्लान नहीं है और यह व्यक्तिगत लाइफ इंश्योरेंस सेविंग प्लान है. यह एक लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट मनी बैक लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. जिसका न्यूनतम सम एस्योर्ड 1 करोड़ रुपये है. यह पॉलिसी खासकर उन लोगों के लिए जिनकी कमाई ज्यादा होती है. बता दें कि लिमिटेड प्रीमियम प्लान का अर्थ है कि जितने साल की पॉलिसी होती है, उससे कम साल तक प्रीमियम भरना होता है.

एलआईसी के जीवन शिरोमणि को एक बेहतर विकल्प के तौर देखा जा रहा है. अगर आप भी सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए एलआईसी की यह स्कीम बेहतर साबित हो सकती है. एलआईसी के जीवन शिरोमणि प्लान में आपको 1 रुपये का भी फायदा मिलेगा. एलआईसी की ये पॉलिसी प्रोटेक्शन के साथ ही बचत भी देती है. दरअसल, एलआईसी का प्लान नॉन लिंक्ड प्लान है और इसमें आपको कम से कम एक करोड़ रुपये एश्योर्ड राशि की गारंटी मिलती है.

बता दें कि भारतीय जीवन बीमा निगम यानि एलआईसी अपने ग्राहकों को जीवन सुरक्षित करने के लिए कई अच्छी पॉलिसी पेश करता रहता है. एलआईसी की जीवन शिरोमणि पॉलिसी जिसका टेबल नंबर 847 है, की शुरुआत 19 दिसंबर 2017 की गई थी. यह एक नॉन-लिंक्ड, सीमित प्रीमियम पेमेंट मनी बैक योजना है. यह योजना विशेष रूप से उच्च नेटवर्थ व्यक्तियों के लिए बनाई गई है. यह योजना गंभीर बीमारियों के लिए कवर भी देती है.

जीवन शिरोमणि प्लान पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसी होल्डर्स डेथ बेनिफिट के तौर पर उसकी फैमिली को फाइनेंशियल सपोर्ट मुहैया कराता है. इस पॉलिसी में पॉलिसी धारक के जीवित रहने की स्थिति में निश्चित अवधि के दौरान पेमेंट की सुविधा दी गई है. इसके अलावा मैच्योरिटी पर भी एकमुश्त रकम दी जाती है. इस प्लान में ग्राहक को हर साल, छमाही, तिमाही या हर महीने प्रीमियम जमा करने की सुविधा मिलती है.

18 साल पूरा हुए लोग इस पॉलिसी को ले सकते हैं. वहीं इससे कम उम्र के लोगों को यह पॉलिसी नहीं दी जाती. अधिकतम 55 साल के लोग यह पॉलिसी ले सकते हैं. पॉलिसी में एज ऐट मैच्योरिटी 69 साल है. यानी कि पॉलिसी उस उम्र तक के लोगों को दी जा सकती है जिनकी मैच्योरिटी पर उम्र 69 साल पूरे हों.

यह पॉलिसी 14, 16, 18 और 20 साल के टर्म के लिए दी जाती है. इस पॉलिसी के अंतर्गत जितने साल का प्लान होगा, उससे 4 साल कम तक प्रीमियम भरना होता है. इसमें मिनिमम बेसिक सम एस्योर्ड 1 करोड़ रुपये है और मैक्सिमम की कोई लिमिट नहीं है. इतना ही नहीं इस पॉलिसी की खासियत है कि पॉलिसी टर्म के दौरान कस्टमर पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू के आधार पर लोन ले सकता है. लेकिन, यह लोन एलआईसी के नियमों और शर्तों पर ही मिलेगा.

पॉलिसी लोन समय-समय पर तय किए जाने वाले ब्याज दर पर मिलेगा. पॉलिसी लेने के 5 साल के भीतर अगर ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो उसे सम एस्योर्ड की राशि और साथ में गारंटीड एडिशन का पैसा दिया जाएगा. अगर पॉलिसी लेने के 5 साल बाद और मैच्योरिटी से पहले ग्राहक की मृत्यु होती है तो उसे सम एस्योर्ड, गारंटीड एडिशन और लॉयल्टी एडिशन का पैसा दिया जाता है. यहां सम एस्योर्ड का अर्थ बेसिक सम एस्योर्ड की रकम का 125 परसेंट है. डेथ बेनिफिट के रूप में सम एस्योर्ड की रकम कुल प्रीमियम का 105 परसेंट से कम नहीं हो सकता.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें