1. home Home
  2. business
  3. bumper earning of rs 10 lakh can be made every month by selling cardboard know how to benefit from its business vwt

कार्डबोर्ड बेचकर हर महीने की जा सकती 10 लाख रुपये की बंपर कमाई, जानिए कैसे शुरू करें यह बिजनेस

आप छोटे स्तर पर कारोबार शुरू करने की स्कीम पर काम कर सकते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आर्थिक तंगी को दूर करने का आसान बिजनेस.
आर्थिक तंगी को दूर करने का आसान बिजनेस.
फाइल फोटो.

Business opportunity in corona era : कोरोना महामारी के इस दौर में अगर किसी कारणवश कोई आर्थिक तंगी झेल रहा हो, तो ऑनलाइन के इस जमाने में हर महीने करीब 5 से 10 लाख रुपये तक बंपर कमाई की जा सकती है. इसके लिए आप छोटे स्तर पर कारोबार शुरू करने की स्कीम पर काम कर सकते हैं. आइए, जानते हैं कि वह कौन सा तरीका है, जिससे कारोबार में हर महीने भारी मुनाफा हो सकता है?

ऑनलाइन मार्केट में कार्डबोर्ड की जोरदार मांग

बता दें कि कोरोना काल में ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग को तरजीह दे रहे हैं. ऐसे में, जरूरी वस्तुओं की ऑनलाइन सप्लाई करने के लिए कार्डबोर्ड की जरूरत पड़ती है. इन दिनों ऑनलाइन कारोबार करने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों की ओर से कार्डबोर्ड की जोरदार तरीके से मांग की जा रही है. इसका कारण यह है कि आज बड़े से बड़े और छोटे से छोटे सामान की पैकेजिंग करने के लिए कार्डबोर्ड की जरूरत पड़ती है.

कार्डबोर्ड के बिजनेस से कमा सकते हैं बंपर मुनाफा

ऑनलाइन शॉपिंग के जमाने में कार्डबोर्ड बिजनेस शुरू करके आप बंपर मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस की खास बात यह है कि बाजार में इसकी सालों भर मांग एक जैसी रहती है. कार्डबोर्ड के बिजनेस में मंदी के दौर का सामना न के बराबर करना पड़ता है. ऐसी स्थिति में आप कार्डबोर्ड के बिजनेस में हाथ आजमा सकते हैं.

कैसे शुरू करें कारोबार?

कार्डबोर्ड बिजनेस में कच्‍चे माल के तौर पर क्राफ्ट पेपर सबसे जरूरी है. यह बाजार में करीब 40 रुपये प्रति किलो की दर से मिल जाता है. आपका क्राफ्ट पेपर जितना अच्छा होगा, बॉक्स की क्वॉलिटी भी उतनी ही अच्छी होगी. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए करीब 5000 स्क्वॉयर फीट जगह की जरूरत होगी. इस बिजनेस में आपको प्लांट भी लगाना होता है.

इसके साथ ही, माल को रखने के लिए गोदाम भी बनाना होता है. कार्डबोर्ड बॉक्स का बिजनेस आपको ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगह पर शुरू नहीं करना चाहिए. ज्‍यादा भीड़ वाली जगह पर आपको सामान लाने और ले जाने में परेशानी होगी. इस बिजनेस को ज्यादातर लोग बड़े लेवल पर ही करते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें