1. home Hindi News
  2. business
  3. budget 2022 what are the things to keep in mind while investing before the budget pkj

Union Budget 2022: देश के बजट से पहले शेयर बाजार में निवेश को लेकर किन बातों का रखें ध्यान

01 फरवरी को देश का बजट आ रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पूरी तरह तैयार हैं. ऐसे में अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आप कहां निवेश करें, निवेश करने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस क्षेत्र से जुड़े एक्सपर्ट और मौजूदा बाजार की स्थिति क्या कहती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Union Budget 2022
Union Budget 2022
प्रभात खबर

Union Budget 2022: 1 फरवरी को देश का बजट आ रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पूरी तरह तैयार हैं. ऐसे में अगर आप निवेश करना चाहते हैं, तो आप कहां निवेश करें ? निवेश करने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस क्षेत्र से जुड़े एक्सपर्ट और मौजूदा बाजार की स्थिति क्या कहती है.

बजट से पहले गिरावट, क्या है बाजार का मिजाज 

तीन दिनों में सेंसेक्स (Sensex) 1800 अंक तक गिरा है. निफ्टी 50 (Nifty) का है. शुक्रवार बाजार खुलने पर बड़ी गिरावट देखने को मिली. दिन में 11:15 पर सेंसेक्स करीब 500 अंक डाउन था. निफ्टी 50 भी 150 अंक कमजोर था.

निवेश में बरतें सावधानी

इस गिरावट के साथ आपके लिए जरूरी है कि निवेश करते वक्त आप निवेश करते वक्त सावधानी बरतें. बाजार के एक्सपर्ट्स ने बताया कि अगर आप रिटेल में निवेश करते हैं तो इस वक्त आपको किसी भी बड़े निवेश से बचना चाहिए.

ऐसा भी नहीं हो कि आप इस गिरावट से परेशान होकर अचानक अपने सारे शेयर बेचने लगे. यह वक्त वेट एंड वॉच की है. इन्वेस्टर्स शेयर बाजार में दो-चार दिन गिरावट जारी रहने से काफी घबरा जाते हैं. अगर आपने लंबी और मध्यम वर्ग की श्रेणी में पैसा लगाये है तो इस वक्त संयम ही आपके लिए सबसे बड़ा धन है. पैनिक सेलिंग से बिल्कुल बचने की जरूरत है.

गिरावट से घबराने की जरूरत नहीं 

इस सप्ताह की शुरुआत से पहले बाजार में तेजी थी. मनी कंट्रोल पर चल रही खबरों के अनुसार एक्सपर्ट्स ने उसी वक्त इसे बजट का असर बताया था. अभी बजट आने में वक्त है इसलिए सिर्फ चार दिनों की गिरावट से आपको घबराने की जरूरत नहीं है. कोरोना संक्रमण का असर अब भी बाजार पर है.

देश संक्रमण की तीसरी लहर से निपट रहा है. शेयर बाजार में पिछले साल के बजट का साफ असर दिखा था. . फरवरी में शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुए थे. सेंसेक्स (Sensex) 2314 अंक चढ़कर 48,600 अंक पर बंद हुआ था। निफ्टी 50 (Nifty) भी 646 अंक की तेजी के साथ 14,281 अंक पर क्लोज हुआ. शेयर बाजार इस बार भी ऐसी ही उम्मीद कर रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें