1. home Home
  2. business
  3. bsnl will provide internet and call facility in flight pkj

उड़ान में इंटरनेट व कॉल की सुविधा देगा बीएसएनएल

इनमारसैट टर्मिनल का उपयोग कर एयरलाइन के लिए उड़ानों के दौरान तथा समुद्री जहाजों को उच्च गति की संपर्क सुविधा दी जा सकेगी. ब्रिटेन की मोबाइल सैटेलाइट संचार कंपनी इनमारसैट ने बुधवार को यह घोषणा की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BSNL
BSNL
FILE

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनल को देश में इनमारसैट के ग्लोबल एक्सप्रेस (जीएक्स) मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाओं की पेशकश को लेकर लाइसेंस मिला है. इससे इनमारसैट टर्मिनल का उपयोग कर एयरलाइन के लिए उड़ानों के दौरान तथा समुद्री जहाजों को उच्च गति की संपर्क सुविधा दी जा सकेगी. ब्रिटेन की मोबाइल सैटेलाइट संचार कंपनी इनमारसैट ने बुधवार को यह घोषणा की.

इनमारसैट इंडिया के प्रबंध निदेशक गौतम शर्मा ने कहा कि इससे 50 एमबीपीएस की क्षमता उपलब्ध हो सकेगी. जीएक्स सेवा की शुरुआत के साथ भारतीय घरेलू एयरलाइंस और अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियां देश के ऊपर से उड़ान के दौरान उच्च गति की संपर्क सुविधा प्रदान कर सकेंगी.

साथ ही यात्री इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगे, सोशल मीडिया मंचों का उपयोग कर सकेंगे और ई-मेल आसानी से भेज सकेंगे. इतना ही नहीं वे उड़ान के दौरान ऐप के जरिये कॉल भी कर सकेंगे.

जीएक्स सेवाएं सभी भारतीय ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगी. इसका मतलब है कि भारतीय विमानन कंपनियां देश और विदेश में उड़ान के दौरान संपर्क सुविधा के लिए जीएक्स का उपयोग कर सकेंगी.

नवंबर से शुरू हो सकती है सुविधा, शुल्क तय नहीं

बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पीके पुरवार ने कहा कि इस सेवा के लिए शुल्क का निर्धारण अभी नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि बीएसएनएल नवंबर से इन सेवाओं के साथ पूरी तरह से तैयार होगी. यह सुविधा सरकार और अन्य यूजर्स को पेश की जायेंगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें