1. home Hindi News
  2. business
  3. banking experts are telling it is prudent not to take three months emi exemption

3 महीने का EMI छूट लेने से क्या आगे दिक्कत होगी? बता रहे हैं बैंकिंग एक्सपर्ट

By AvinishKumar Mishra
Updated Date
EMI में छूट
EMI में छूट
Twitter

नयी दिल्ली : अगर आप EMI किस्त धारक हैं और बैंकों द्वारा ईएमआई में दी जा रही छूट के फैसले से खुश है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, बैंकिंग एक्सपर्टों की मानें तो बैंकों द्वारा दी जा रही ईएमआई भरने में छूट से भले आपको तात्कालिक फायदा हो जाये लेकिन बाद में आपको नुकसान होगा. क्यों जानिए पूरी रिपोर्ट.

किस्त पर बोझ- आर्थिक खबरों की वेबसाइट मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार तीन महीने तक अगर आप ईएमआई नहीं भरते है तो, बैंक से ज्यादा आपका नुकसान होगा. तीन महीने बाद बैंक आपके भरने वाली जो तय रकम है, उसे बढ़ा देगी. इसे ऐसे समझिए, अगर आपको छह महीने तक दो दो हजार जमा करना है तो कुल राशि 12 हजार हुई. बैंक अगर आपको तीन महीने की छुट देती है तो अगले तीन महीने में बैंक आपसे यह राशि वसूलने की कोशिश करेगी. ध्यान देने वाली बात यह है कि आरबीआई ने बैंकों को ईएमआई पर कोई क्लियर आदेश नहीं दिया है. आरबीआई ने सिर्फ ईएमआई नहीं वसूलने की सिर्फ सलाह दी है.

एसबीआई की 1 लाख 80 करोड़ राशि टलेगी- एसबीआई चैयरमेन रजनीश कुमार ने बताया कि ईएमआई में छूट देने पर एसबीआई को प्रत्येक महीने 60000 करोड़ रुपये नहीं मिलेंगे. इस तरह अगर तीन महीने की छूट मिलती है तो, बैंक के पास 1 लाख 80 करोड़ रुपये इन तीन महीनों में नहीं आयेगी.

अब ऐसी स्थिति में अगर आप ईएमआई नहीं भरते हैं तो आने वाले समय में बैंक दूसरी चीजों में ब्याज दर बढ़ा सकती है. या पैसा जल्द से जल्द पैसा वसूलने के लिए ईएमआई के अलावा किसी और नियमों में फेरबदल कर सकती है.

ईएमआई में तीन महीने की छूट- आरबीआई ने शुक्रवार को देश व्यापी बंदी के चलते कर्ज की किस्त चुकाने में दिक्कतों को देखते हुए बैंकों को सावधिक कर्ज की वसूली में तीन माह टालने की सहूलियत दी थी.

केन्द्रीय बैंक ने बैंकों से लोन की ईएमआई दे रहे लोगों को 3 महीने तक के राहत की सलाह दी थी. आरबीआई गवर्नर ने अपने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि अब बैंकों को तय करना है वो आम लोगों को ईएमआई पर छूट दे रहे हैं या नहीं.

आरबीआई के प्रेस कॉन्फ्रेंस के तुरंत बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को तीन महीने के लिए ईएमआई भरने के नियमों में छूट दी थी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें