1. home Home
  2. business
  3. bank holidays in september 2021 to remain closed for up to 12 days check list here amh

Bank Holidays List : सितंबर में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें ये जरूरी लिस्ट

आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट की बात करें तो इसमें कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं. यह छुट्टी सभी राज्‍यों के बैंकों में नहीं दी जाती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bank holidays, september 2021
bank holidays, september 2021
file

Bank Holidays List : यदि आप पैसों के लेन-देन के लिए बैंक पर डिपेंड रहते हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. हालांकि आजकल बैंक से जुड़े लगभग सभी काम इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) के माध्यम से लोग करते हैं. लेकिन फिर भी कई बार हमें कुछ जरूरी कामकाज के लिए अपनी बैंक की नजदीकी शाखा (Bank Branch) में जाने की आवश्‍यकता होती है. ऐसे में बैंक जाने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि किन तारीख को बैंक की छुट्टी (Bank Holidays in September 2021) है. यानी आप वहां पहुंचे और बैंक में ताला लटका मिलेगा.

इस परेशानी से आपको बचाने के लिए हम आपको बताते हैं कि सितंबर में आखिर कितने दिन बैंक बंद रहेंगे. हर महीने की तरह, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा दी जाने वाली छुट्टियों के अनुसार, सितंबर माह में कुछ विशेष अवसरों पर बैंक बंद रखा जाएगा. RBI की बेवसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List September 2021) पर गौर करें तो, सितंबर में कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. इसमें साप्ताहिक छुट्टियों को भी शामिल किया गया है.

RBI की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट की बात करें तो इसमें कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं. यह छुट्टी सभी राज्‍यों के बैंकों में नहीं दी जाती है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि कुछ त्‍योहार या उत्‍सव पूरे देश में एक साथ नहीं मनाए जाते हैं.

बैंक हॉलिडे (Bank Holidays) की लिस्ट आप भी देंखें

-5 सितंबर को रविवार है.

-8 सितंबर को श्रीमंत शंकरदेवा तिथि (गुवाहाटी)

-9 सितंबर को तीज हरितालिका (गंगटोक)

-10 सितंबर को गणेश चतुर्थी/संवत्सरी (चतुर्थी पक्ष)/विनायक चतुर्थी/वरसिद्धि विनायक व्रत है. इस मौके पर अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर, पणजी के बैंक बंद रहेंगे.

-11 सितंबर को महीने का दूसरा शनिवार/गणेश चतुर्थी दूसरा दिन (पणजी)

-12 सितंबर को रविवार के कारण छुट्टी रहेगी.

-17 सितंबर को विश्‍वकर्मा पूजा (रांची)

-19 सितंबर को रविवार

-20 सितंबर को इंद्रजात्रा (गंगटोक)

-21 सितंबर को श्री नारायण गुरू समाधी दिवस (कोची, तिरुवंतपुरम)

-25 सितंबर को महीने का चौथा शनिवार पड़ रहा है.

-26 सितंबर को रविवार है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें