1. home Hindi News
  2. business
  3. atm transaction charges trying to withdraw more money in low balance will be costly read how much charge can be deducted atm transaction error cost pkj

कम बैलेंस में ज्यादा पैसा निकालने की कोशिश पड़ेगा महंगा, पढ़ें कितना कट सकता है चार्ज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कम बैलेंस में  ज्यादा पैसा निकालने की कोशिश पड़ेगा महंगा,
कम बैलेंस में ज्यादा पैसा निकालने की कोशिश पड़ेगा महंगा,
फाइल फोटो

अगर आपने एटीएम में बैलेंस से ज्यादा पैसा निकालाने की कोशिश की तो आपको महंगा पड़ सकता है. इस तरह से ट्रांजेक्शन फेल होने पर बैंक आपसे जुर्माना वसूलता है. इस फेल ट्रांजेक्शन की वजह से आपको पैसा चुकाना पड़ सकता है. आप एटीएम में कई तरह की सेवाएं लेते हैं जिनमें से कुछ आपको मुफ्त में मिलती हैं तो कुछ के पैसे लगते हैं.

अक्सर यह होता है कि पैसा निकालने के बाद ग्राहक बैलेंस नहीं देखते. ज्यादातर लोग पैसा निकालने से पहले भी बैलेंस चेक नहीं करते यही आदत आपको महंगा पड़ सकता है. मान लीजिए कि आपके खाते में 3000 रुपये हैं और आपने एटीएम से 3500 रुपये निकालने की कोशिश की तो ट्रांजेक्शन कम बैलेंस की वजह से फेल हो जायेगा . इसके लिए बैंक 20 से 25 रुपये तक काट सकता है.

यह नियम दिसंबर 2020 से चला आ रहा है लेकिन कई बार लोग एटीएम इस्तेमाल करते वक्त इसका ध्यान नहीं रखते. बहुत कम लोग हैं जो पैसा निकालने से पहले बैलेंस चेक करते हैं आपको इसका भी ध्यान रखना पड़ेगा कि यह चार्ज बैंक के आधार पर घटती बढ़ती रहती है.

एसबीआई बैंक इस तरह के फेल्ड ट्रांजेक्शन के लिए 20 रुपये लेती है. इसमें जीएसटी चार्ज अलग से जोड़ा जायेगा. इसके अलावा एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक महेंद्रा बैंक, यश बैंक, आईसीआईसीआई बैंक भी कम बैलेंस में ज्यादा पैसे निकालने पर फेल ट्राक्जक्शन पर पैसा काटते हैं यह 25 रुपये काटते हैं इसके अलावा अलग से टैक्स काटा जाता है.

कैसे बच सकते हैं इन एक्सट्रा चार्ज से

इन अलग से कटने वाले चार्ज से बचने का अच्छा तरीका है कि आप पैसे निकालने से पहले अकाउंट बैलेंस देख लें . ज्यादातर बैंक आपको यह सुविधा देती है कि आप उनके ऐप या एसएमएस के जरिये जांच सकते हैं .

अगर आप दूसरे बैंक का एटीएम इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको पैसे देने पड़ सकते हैं ज्यादातर बैंक 5 से 8 बार पैसे निकालने का मौका देते हैं इसके लिए आपको पैसे नहीं देने पड़ते. अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो इसके बाद आप दोबारा बैलेंस देखने के लिए दूसरे एटीएम का इस्तेमाल मत कीजिए. एसबीआई 8 रुपये चार्ज करता है अगर आप दूसरे बैंक का एटीएम इस्तेमाल करते हैं

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें