1. home Hindi News
  2. business
  3. atal pension yojana know how to investment apy to get pension of rs 5000 per month track online contribution in apy by modi government smb

Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना से जुड़ने पर आपको कितनी मिलेगी पेंशन!, जानें स्कीम से जुड़ी हर अहम जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Atal Pension Yojana
Atal Pension Yojana
Twitter

Atal Pension Yojana केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कई योजनाएं शुरू की गयी हैं, जिसमें भारतीय नागरिक कम निवेश कर खुद के साथ ही अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित बना सकते है. खास बात यह है कि इन योजनाओं में निवेश कर आप अच्छा रिटर्न भी हासिल करने के हकदार हो जाते है. केंद्र सरकार की इन्हीं योजनाओं में अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) भी शामिल है. जिसमें निवेश कर आप तनाव मुक्त होकर अपना बुढ़ापा आराम से जी पाएंगे.

क्या है अटल पेंशन योजना

दरअसल, अटल पेंशन योजना असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी. लेकिन, इस योजना में 18 से 40 वर्ष की कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. हां, इसके लिए आपके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना जरूरी है. इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है. अटल स्कीम में पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है.

APY का लाभ चाहते है, तो...

केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत मई 2015 में की थी. अटल पेंशन योजना के तहत कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिक से अधिक से 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. इस पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है और इसके लिए निवेशक के पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए. अगर आप इस पेंशन स्कीम से जुड़ना चाहते हैं, तो अपने बैंक से कॉन्टैक्ट करें. इस योजना से जुड़ने के लिए आप नेटबैंकिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हर महीने की इन्वेस्टमेंट की रकम आपके अकाउंट से अपने आप ही कट जाएगी.

अधिक लाभ पाने के लिए करना होगा ये काम

अटल पेंशन योजना से जितनी जल्दी आप जुड़ेंगे, उतना अधिक फायदा मिलेगा. अगर, कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए प्रति माह 210 रुपये (हर रोज 7 रुपये) जमा करने होंगे. वहीं, इस योजना में हर महीने 1000 रुपये की मासिक पेंशन के लिए प्रति माह केवल 42 रुपये जमा करने होंगे. जबकि, 2000 रुपये पेंशन के लिए 84 रुपये, 3000 रुपये के लिए 126 रुपये और 4000 रुपये मासिक पेंशन के लिए हर महीने 168 रुपये जमा करने होंगे.

इस योजना में किए गए अपने कंट्रीब्यूशन को ऐसे चेक करें

अटल पेंशन योजना में किए गए ट्रांजैक्शन को चेक करने के लिए अटल पेंशन योजना के ग्राहक APY मोबाइल एप्लिकेशन APY and NPS Lite App का इस्तेमाल कर सकते हैं. एपीवाई यूजर्स के लिए हाल के पांच ट्रांजैक्शन को चेक करने के लिए कोई फीस नहीं ली जाती है. इससे आप अपना ट्रांजैक्शन स्टेटमेंट और e-PRAN भी बिना किसी चार्ज के डाउनलोड कर सकते हैं.

वहीं, अपने APY ट्रांजैक्शन के स्टेटमेंट को देखने के लिए आपको APY NSDL CRA की वेबसाइट पर विजिट करना होगा. यहां लॉग इन करने के लिए आपको अपने PRAN और सेविंग अकाउंट के डिटेल की जरूरत होगी. अगर आपका PRAN मौजूद नहीं है तो आपको अपना नाम, अकाउंट नंबर, और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा. इसके अलावा UMANG एप के जरिये भी अटल पेंशन योजना के सदस्य अपना टोटल कंट्रीब्यूशन, ट्रांजैक्शन की डिटेल्स और e-PRAN कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

जानिए इस योजना के लाभ और नियम

- बूढ़े होते भारतीयों के लिए सुरक्षा

- कम राशि जमा करवाकर हर माह हो सकते हैं ज्यादा पेंशन के हकदार

- असामयिक मृत्यु की दशा में अपने परिवार को भी मिलेगा इसका फायदा

- इस योजना के धारक की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने की स्थिति में बच्चों को मिलती रहेगी पेंशन

- जीवनभर पेंशन पाने के लिए आपको आजीवन इस खाते में जमा नहीं करवाने होते हैं पैसे

- पीएफ खाते की ही तरह सरकार इस पेंशन योजना में अपनी ओर से भी अंशदान देगी

- छह महीने तक जमा नहीं किया तो खाताधारी का खाता सील कर लिया जाएगा

- 12 महीने तक जमा नहीं किया, तो खाताधारी का खाता निष्क्रिय कर दिया जाएगा

- 24 महीने तक जमा नहीं किया तो खाताधारी के खाते को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें