1. home Hindi News
  2. business
  3. air travel become more expansive domestic air services flight fare increase government raise lower limit fares civil aviation ministry prt

देश में महंगी हुई हवाई यात्रा, ड्यूरेशन के हिसाब से देना होगा किराया, जानिए कितना बढ़ा है भाड़ा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Flight
Flight
Social Media
  • देश में अब महंगा हो रहा है हवाई सफर

  • केन्द्र सरकार ने 16 फीसदी तक किया इजाफा

  • बढ़ी हुई नई दरें एक जून से होंगी लागू

देश में हवाई यात्रा एक बार फिर महंगी हो रही है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से किराए की निचली सीमा बढ़ी दी गई है. अलग-अलग ड्यूरेशन वाले विमानों के किराए में 13 से 16 फीसदी तक की बढोत्तरी की गई है. ऑइस इजाफे के बाद अब देश में हवाई यात्रा की नई दरें लागू हो जाएंगी. बता दें यह दरें 1 जून से लागू हो रही हैं. हालांकि, किराए की ऊपरी सीमा में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है.

क्यों सरकार ने बढ़ाया विमानों का किरायाः दरअसल देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच विमान कंपनियों की कमर टूट गई है. महामारी के कारण हवाई यात्रियों की संख्या काफी कम हो गई है. ऐसे में सरकार ने विमान कंपनियों को घाटे में क्षतिपूर्ति के लिए किराया में बढ़ोत्तरी कर रही है.

कितना बढ़ रहा है किरायाः केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि 40 मिनट तक की अवधि वाले विमाने के किराये में 300 रुपये तक की बढ़ोत्तरी की गी है. बता दें पहले किराया 2300 रुपये था जिसे बढ़ाकर 2600 रुपये कर दिया गया है.

इधर, 40 मिनट से 60 मिनट तक के लिए न्यूनतम किराया 2900 रुपये के बदले 3300 रुपये कर दिया गया है. जबकि, 60 मिनट से लेकर 90 मिनट तक की यात्रा के लिए 4000 रुपये से 4700 रुपये तक की वृद्धि की गई है. वहीं, 90 मिनट से लेकर 120 मिनट की यात्रा के लिए 6100 रुपये से बढ़ाकर 7400 कर दिया गया है.

30 जून तक इंटरनेशलन फ्लाइट पर रोकः इधर, उड्डयन मंत्रालय ने इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट पर जारी पाबंदी को 30 जून कर बढ़ाने का फैसला किया है. यानी अब 30 जून तक इंटरनेशनल फ्लाइट की सेवा देश में आने और जाने के लिए बंद रहेगी. बता दें, इंटरनेशनल कार्गो प्लेन को इससे बाहर रखा गया है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें