1. home Hindi News
  2. business
  3. air conditioner price companies preparing to increase the price of air conditioners can be expensive by five to eight percent air conditioner price increase 2021 pkj

एयर कंडीशनर की कीमत बढ़ाने की तैयारी में कंपनियां, पांच से आठ प्रतिशत तक हो सकता है महंगा

By Agency
Updated Date
एयर कंडीशनर की कीमत बढ़ाने की तैयारी में कंपनियां,
एयर कंडीशनर की कीमत बढ़ाने की तैयारी में कंपनियां,
सोशल मीडिया

एयर कंडीशनर (एसी) विनिर्माता कंपनियां लागत में वृद्धि के असर से दाम बढ़ाने वाली हैं और दाम पांच से आठ प्रतिशत तक ऊपर जा सकते हैं. वोल्टास, डायकिन, एलजी, पैनासोनिक, हायर, ब्लू स्टार और सैमसंग जैसी कंपनियां दाम बढ़ने पर भी गर्मी के मौसम में मांग तेज रहने की उम्मीद कर रही हैं.

महामारी को देखते हुए कई कंपनियों ने इस बार अपने उत्पादों में स्वास्थ्य व स्वच्छता से जुड़़ी कुछ अतिरिक्त सुविधाएं जोड़ी हैं. कंपनियां बिक्री बढ़ाने के लिये बिना अतिरिक्त लागत के मासिक किस्तों में भुगतान (ईएमआई) और कैशबैक जैसी योजनाएं पेश कर रही हैं.

दायकिन एयरकंडिशनिंग इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कंवलजीत जावा ने पीटीआई भाषा से कहा कि धातु और कंप्रेसर आदि के दाम बढ़े हैं. इनका मुख्यत: आयात किया जाता है. ऐसे में एयरकंडिशन के दाम में तीन से पांच प्रतिशत की वृद्धि संभव है.

पैनासोनिक इंडिया एंड साउथ एशिया के अध्यक्ष एवं सीईओ मनीष शर्मा ने कहा कि एसी के दामों में छह से आठ प्रतिशत जबकि फ्रिज के दाम में तीन से चार प्रतिशत की वृद्धि की जा सकती है. वोल्टास के एमडी एवं सीईओ प्रदीप बख्शी ने भी कहा कि लागत बढ़ने से दाम बढ़ाना अपरिहार्य हो गया है.

ब्ल्यू स्टार के एमडी बी त्यागराजन ने कहा कि उनकी कंपनी अप्रैल से एसी के दाम तीन प्रतिशत बढ़ाने जा रही है. ब्ल्यू स्टार ने जनवरी में भी एसी के दाम में पांच से आठ प्रतिशत की वृद्धि की थी. हायर अप्लायंसेज इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रैगंजा ने करीब आठ प्रतिशत की वृद्धि की बात की .

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें