1. home Hindi News
  2. business
  3. aadhar card bank account link process aadhar uidaigovin link latest news

Aadhar Card Link News :घर बैठे आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से कराएं लिंक, आसान तरीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aadhar Card Updates
Aadhar Card Updates
Twitter

AADHAR CARD News : एलपीजी सब्सिडी और पेंशन का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना अनिवार्य है. वहीं आधार कार्ड को पैन और राशन से भी लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है. सरकार के अनुसार बैंक अकाउंट से आधार नंबर लिंक कराने के बाद ही बैंक में मिलने वाला सब्सिडी का लाभ मिल सकता है. वहीं बैंक अकाउंट के आधार से लिंक कराने के नियम से आम ग्राहकों को परेशानी बढ़ जाती है, इसलिए आइए आपको बताते हैं, घर बैठे कैसे आधार और बैंक अकाउंट से लिंक कराएं.

UIDAI के अनुसार सबसे पहले आधार के आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा. वहां पर जाने के बाद आधार सर्विस सेक्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद बैंक अकाउंट लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. Check Aadhaar & Bank Account Linking Status पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा.

जानकारी सबमिट- बैंक लिंक पेज खुलने के बाद आधार नंबर को सबमिट करना पड़ेगा. इसके बाद सिक्योरिटी कोड फिलअप करना होगा. सिक्योरिटी कोड फिलअप होने के बाद वैरिफिकेशन के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर ओटीपी आएगा. ओटीपी डालने पर अपने आप वैरिफाई हो जाएगा.

ऐसे करें आधार अपडेट हिस्ट्री चेक- बता दें कि आधार कार्डधारक को यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार अपडेट हिस्ट्री पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक सेक्शन खुलेगा. जिसके बाद यूजर्स को आधार नंबर या वर्चुअल आईडी और सिक्योरिटी कैप्चा भरना होगा. इसके बाद सिक्योरिटी कैप्चा डालना है और इसे डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. ओटीपी डालते ही आप अपनी आधार अपडेट हिस्ट्री देख सकेंगे.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें