34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रीडर्स गाइड : सभी बैंकों में बदले जा रहे हैं पुराने नोट, पढें वह सब कुछ जो जानना है जरूरी

नयी दिल्ली : 500 और 1000 रुपये के नोट बदलने का काम आज से बैंकों और डाकघरों में शुरू हो गया है. बैंकों और पोस्ट ऑफिसों में लंबी लाइनें सुबह से ही लगी हुई हैं. कई जगह 500 और 2000 के नए नोट मिलने शुरू हो गए हैं जिसके बाद ग्राहकों के चहरे पर मुस्कान […]

नयी दिल्ली : 500 और 1000 रुपये के नोट बदलने का काम आज से बैंकों और डाकघरों में शुरू हो गया है. बैंकों और पोस्ट ऑफिसों में लंबी लाइनें सुबह से ही लगी हुई हैं. कई जगह 500 और 2000 के नए नोट मिलने शुरू हो गए हैं जिसके बाद ग्राहकों के चहरे पर मुस्कान आ गई है. राजधानी दिल्ली सहित सभी बड़ छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में पुराने नोट बदलने के लिए लोग सुबह-सुबह ही बैंक पहुंच गए. बैंकों के बाहर लंबी लाइन लगी है. आइए यहां हम आपको बताते हैं जो जानना आपके लिये है जरूरी….

1. क्यों लायी गयी स्कीम

500 और 1000 के जाली नोटों के मिलने की घटनाएं बढ़ीं. जाली नोटों का इस्तेमाल आतंकी और गैर कानूनी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा था. आम आदमी के लिए असली और नकली नोटों में अंतर करना आसान नहीं था. भारत में अब भी कैश का प्रचलन ज्यादा है. ऐसे में नकली नोट अर्थव्यवस्था को कमजोर कर रहे थे. इसके अलावा बड़े नोटों का इस्तेमाल काला धन रखने के लिए भी किया जाता था. इन दोनों चीजों पर लगाम लगाने के लिए इस स्कीम को लाया गया.

2. क्या है स्कीम

मंगलवार की मध्य रात्रि से 500 और 1000 के नोट कानूनी वैध्यता सरकार ने समाप्त कर दी. इसके बाद इन नोटों को सिर्फ रिजर्व बैंक के 19 दफ्तरों, बैंकों और डाक घरों में बदला जा सकता है. इन नोटों का इस्तेमाल खरीदारी के लिए नहीं किया जा सकता है.

3. कितना मिलेगा पैसा

500 और 1000 के अवैध हो चुके नोट लौटाने पर उतने ही पैसे मिलेंगे. इसमें कोई कमी नहीं होगी.

4. क्या मुझे पूरा कैश मिल सकता है.

नहीं. कैश के तौर पर सिर्फ चार हजार रुपये ही मिलेंगे. अगर रकम इससे अधिक है, तो उसे बैंक खाते में डाला जायेगा.

5. अगर मैंने पूरा पैसा कैश में सरेंडर किया है तो मुझे पूरा पैसा कैश में क्यों नहीं मिल सकता है?

जिस मकसद से 500 और 1000 के बड़े नोटों की वैधता वापस ली गयी है, वह मकसद ऐसा करने से पूरा नहीं होगा.

6. 4000 रुपये मेरे लिए अपर्याप्त है, तब क्या करना चाहिए?

बैंक खाते से पैसा देने के लिए आप चेक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक माध्यम जैसे -इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल वालेट, आइएमपीएस, क्रेडिट/डेबिट कार्ड आदि का इस्तेमाल कर अपनी जरूरतों के हिसाब से पेमेंट कर सकते हैं.

7. अगर मेरे पास बैंक खाता नहीं है तो..

किसी भी बैंक के ब्रांच में जाकर कभी भी खाता खोला जा सकता है. इसके लिए सिर्फ केवाइसी की जरूरतों को पूरा करना होगा.

8. अगर मेरे पास सिर्फ जन-धन योजना खाता है तो..

इस योजना के तहत खुले खताधारक भी इस सुविधा के हकदार हैं.

9. नोट बदलने के लिए कहां जाना होगा?

नोट बदलीकरण की व्यवस्था रिजर्व बैंक के सभी इश्यू कार्यालयों में होगी. इसके अलावा सभी वाणिज्यिक बैंकों, आरआरबीएस, यूसीबी, राज्य को-आपरेटिव बैंक, डाकघर और उप-डाकघर में उपलब्ध होगी.

10. क्या मुझे सिर्फ उसी शाखा में जाना होगा जहां मेरा खाता है?

4000 रुपये तक के नोट बदलने के लिए आप किसी भी बैंक के ब्रांच में जा सकते हैं. इससे अधिक की रकम आपके खाते में डाली जायेगी. इसके लिए आपको अपने ब्रांच में जाना पड़ेगा या उसी बैंक के किसी भी ब्रांच में जाकर इस सुविधा का उपयोग किया जा सकता है. अगर आप किसी ऐसे बैंक में जाते हैं, जहां आपका खाता नहीं है, तब आपको इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांस्फर के लिए जरूरी पहचान पत्र और बैंक खाते की जानकारी देने की जरूरत पड़ेगी.

11. क्या मैं किसी दूसरे बैंक की भी किसी शाखा में जा सकता हूं?

हां, आप किसी भी बैंक की किसी शाखा में जा सकते हैं. लेकिन, नोट बदलीकरण के लिए आपको मान्य पहचान पत्र देने की जरूरत पड़ेगी. इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर के लिए खाते की जानकारी भी देनी पड़ेगी.

12. क्या मैं अपने नोट को उनके खातों में बदलवा सकता हूं?

अगर खाताधारक परिचित/दोस्त आपको लिखित में ऐसा करने की अनुमति देता है, तब आप ऐसा कर सकते हैं.

13. क्या बैंक में मुझे अपने जाना चाहिए या अपने प्रतिनिधि से भी भेज सकते हैं.

इस काम के लिए खुद जाना ज्यादा अच्छा है. अगर आप अपने नहीं जा सकते हैं, तो लिखित में अथॉरिटी लेटर देकर अपने प्रतिनिधि के माध्यम से यह काम करवा सकते हैं. प्रतिनिधि को अथॉरिटी लेटर के साथ अपना पहचान पत्र भी दिखाना होगा.

14. क्या एटीएम से पैसा निकाला जा सकता है?

18 नवंबर, 2016 तक आप कार्ड से दो हजार रुपये रोज तक निकाल सकते हैं. 19 नवंबर से इसकी सीमा 4000 रुपये की जायेगी.

15. चेक से कैश निकाला जा सकता है?

हां, चेक या विथड्रावल स्लिप की मदद से कैश निकाला जा सकता है. लेकिन, 24 नवंबर तक यह निकासी एक दिन में अधिकतक दस हजार रुपये ओर एक हफ्ते में बीस हजार रुपये तक ही संभव होगी. इसमें एटीएम से निकासी भी शामिल होगी.

16. नोट बदलने का मेरे पास कितना समय है?

30 दिसंबर, 2016 तक पांच सौ और एक हजार के पुराने नोट बदले जा सकते हैं. जो लोग इस दौरान अपने पुराने नोट नहीं बदल पाये हैं, वह जरूरी दस्तावेजों के साथ रिजर्व बैंक के कार्यालयों में जाकर नोट बदल सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें