1. home Home
  2. business
  3. 7th pay commission this diwali da increase 8 percent mp government shivraj singh govt prt

7th Pay Commission: दिवाली से पहले इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों को सौगात, महंगाई भत्ते में 8 फीसदी का इजाफा

महंगाई भत्ते में इजाफा करने के ऐलान के बाद से अब कर्मचारियों को 20 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. गौरतलब है कि अतबतक सरकारी कर्मचारियों को 12 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है. लेकिन 8 फीसदी इजाफे के बाद यह बढ़कर 20 फीसदी हो जाएगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
7th Pay Commission: दिवाली से पहले बड़ी सौगात
7th Pay Commission: दिवाली से पहले बड़ी सौगात
File Photo
  • मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा

  • कर्मचारियों का दिवाली से पहले 8 फीसदी बढ़ेगा डीए

  • 12 फीसदी से बढ़कर 20 फीसदी हो जाएगा महंगाई भत्ता

दिवाली से पहले मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की शिवराज सिंह सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. दिवाली से पहले शिवराज सरकार अपने कर्मचारियों को सांतवें वेतन आयोग (7th pay commission ) के तहत 8 फीसदी का बढ़ा हुआ बोनस देगी. सीएम शिवराज सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA,डीए) में 8 फीसदी का इजाफा किया जाएगा.

गौरतलब है कि प्रदेश में आने वाले दिनों में उपचुनाव होने वाले हैं. मध्यप्रदेश में होने जा रहे एक लोकसभा सीट और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले है. दूसरी तरफ राज्य सरकार के कर्मचारी काफी समय से डीए में इजाफे की मांग कर रहे थे. जिसको देखते हुए शिवराज सिंह की सरकार ने बड़ा दांव खेला है. सरकार के इस ऐलान के बाद कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिलेगा.

अब कर्मचारियों को कितना मिलेगा महंगाई भत्ता: बता दें, प्रदेश की शिवराज सरकार के महंगाई भत्ते में इजाफा करने के ऐलान के बाद से अब कर्मचारियों को 20 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. गौरतलब है कि अतबतक सरकारी कर्मचारियों को 12 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है. लेकिन 8 फीसदी इजाफे के बाद यह बढ़कर 20 फीसदी हो गया है. यानी इस दिवाली एमपी में सरकारी कर्मचारियों को लिए किसी सौगात से कम नहीं होगा.

कर्मचारियों का बढ़ेगा वेतन: गौरतलब है कि कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था के बुरी तरह पस्त हो जाने के बाद साल 2020 और 2021 में सरकारी कर्मचारियों के वेतन में इजाफा नहीं किया गया था. लेकिन अब जैसे जैसे हालात सुधर रहे है सरकार कर्मचारियों को सौगात दे रही है. सरकार ने कहा है कि, अबतक लंबित वेतन भुगतान 50 फीसदी अक्टूबर के वेतन में भुगतान कर दिया जाएगा. वहीं बचे हुए 50 फीसदी का भुगतान मार्च 2022 में कर दिया जाएगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें