1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission news latest updates da increase from 17 to 28 percent government employ prt

7th Pay Commission News: केन्द्रीय कर्मचारियों की इतनी बढ़ सकती है सैलरी, एरियर का भी हो सकता है भुगतान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बढ़ जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी
बढ़ जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी
twitter

Salary Increment in July, 7th Pay Commission: 15 दिनों में केन्द्रीय कर्मचारियों की झोली में सौगातों की बारिश हो सकती है. केन्द्र सरकार, सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) का भुगतान कर सकती है. अगर ऐसा हो जाता है तो जुलाई में सरकारी कर्मचारियों के खाते में बंपर इजाफा हो सकता है. दरअसल, जुलाई महीने में सरकार महंगाई भत्ते (DA) की तीन किस्तों का भुगतान करेगी. जिससे केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होगा(Salary Increment in July).

कर्मचारियों को मिलेगी दोहरी खुशीः वहीं, डीए में इजाफा के साथ-साथ दूसरे अलाउंस (Travel Allowance, City Allowance, Provident Fund, Gratuity) में भी बढ़ोत्तरी होगी. जिसमें ट्रैवल अलाउंस, प्रोविडेंट फंड और ग्रेज्यूटी शामिल है. रिपोर्ट की मानें तो महंगाई भत्ते में 28 फीसदी का इजाफा होने की संभावना है. यानी सरकारी कर्मचारियों के घर जुलाई में सौगातों की बारिश हो सकती है. और दोहरी खुशी से उनकी झोली भर सकती है.

28 फीसदी हो जाएगा डीए: अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी डीए (DA) मिलता है. जुलाई महीने से डीए में 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो सकती है. यानी अगले महीने जुलाई से उनको 28 फीसदी डीए मिलेगा. डीए बढ़ने से सैलरी में भी इजाफा होगा. यहीं नहीं खबर है कि केन्द्रीय कर्मचारियों को सीधे दो साल के डीए का भुगतान किया जाएगा. यानी इस बार सैलरी में जबरदस्त इजाफा होने वाला है.

पेंशनर्स को भी होगा लाभः बढ़े हुए डीए का लाभ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अलावा सरकारी नौकरी से रिटायर हो चुके कर्मचारियों को भी होगा. यानी इससे पेंशनर्स की भी चांदी हो जाएगी. उनकी डेयरनेस रीलिफ बढ़ेगा, डेयरनेस रीलिफ में इजाफे से सैलरी में भी बढ़ोत्तरी होगी. उनकी डीए 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा. यानी उनके पेंशन में भी खासा इजाफा होगा.

एरियर पर वृद्धि होने से होगा बंपर फायदाः केंद्रीय कर्मचारी 2020 के जनवरी से जून 2021 तक का एरियर (DA Arrear) की भी मांग कर रहे हैं. अगर उनकी यह मांग मानी जाती है तो एरियर का भी भुगतान हो जाएगा. ऐसे में सरकारी नौकरी करने वालों की चांदी ही चांदी होगी.

Posted by: Pritihs Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें