1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission latest updates before diwali uttar pradesh government employees will get big gifts know full details da bonus amh

7th pay Commission Updates : दिवाली के पहले सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा इतना कैश, सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला, लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा

By Agency
Updated Date
7th pay commission
7th pay commission
प्रतीकात्मक तस्वीर.

उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश (uttar Pradesh government) की विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों को दिवाली (Diwali 2020) के पहले सौगात दी है. सीएम योगी ने इन्हें 30 दिन का बोनस (Diwali bonus ) देने का निर्णय लिया है. इस निर्णय से करीब 15 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा.

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राज्य कर्मचारियों, राजकीय विभागों के कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं के शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों, स्थानीय निकायों के कर्मचारियों तथा राज्य सरकार के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को वर्ष 2019-20 के लिए 30 दिन के तदर्थ बोनस के भुगतान करने का निर्णय लिया गया है.

इस निर्णय से कुल लगभग 15 लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे. उन्होंने बताया कि एक कर्मचारी को अधिकतम 6,908 रुपए बोनस मिलेगा. तदर्थ बोनस की 75 प्रतिशत धनराशि भविष्य निधि खाते में जमा की जाएगी तथा शेष 25 प्रतिशत का भुगतान नकद किया जाएगा. प्रवक्ता ने बताया कि जो कर्मचारी भविष्य निधि खाते के सदस्य नहीं हैं, उन्हें धनराशि राष्ट्रीय बचतपत्र (एनएससी) के रूप में प्रदान की जाएगी. तदर्थ बोनस भुगतान से राज्य सरकार पर कुल 1022.75 करोड़ रुपए का व्ययभार आएगा.

रेलवे के 11.58 लाख कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस : आपको बता दें कि रेलवे ने उसके करीब 11.58 लाख गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को वित्त वर्ष 2019-20 के लिये 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस देने का ऐलान पिछले दिनों किया है. रेल कर्मचारियों का उत्पादकता आधारित बोनस कुल 2081.68 करोड़ रुपये अनुमानित है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेल मंत्रालय के 2019-20 के लिये अपने सभी पात्र गैर-राजपत्रित कर्मचारियों (आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मचारियों को छोड़कर) को 78 दिन के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस देने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है.

केंद्र सरकार का फैसला : केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बोनस (modi government,bonus) देने का फैसला पिछले दिनों किया है. कर्मचारियों को बोनस देने से सरकार पर 3,737 करोड़ रुपये का बोझ आएगा. सरकार ने 30.67 लाख गैर-राजपत्रित केंद्रीय कर्मचारियों को बोनस देने का फैसला किया. कुल 3,737 करोड़ रुपये बोनस मिलने से कर्मचारी त्योहारों के दौरान खर्च के लिये प्रोत्साहित होंगे और इससे कुल मिलाकर अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ेगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें