23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

”विंडोज 10” अपग्रेड में बरतें सावधानी, ईमेल पर फर्जी लिंक भेज धोखा दे रहे हैकर

माइक्रोसॉफ्ट अपने नये ऑपरेटिंग सिस्‍टम विंडोज 10 को लेकरकाफी उत्‍साहित है. वहीं इसके लांच होते ही हैकरों और नकलचियों की नजरें भी इसपर पड़ गयी हैं. लोगों की मेल पर विंडोज 10 अपलोड करने का लिंक भेजा जा रहा है. अगर आपके इमेल एड्रेस पर भी कोई ऐसा मेल आया हो तो सावधान हो जाईये. […]

माइक्रोसॉफ्ट अपने नये ऑपरेटिंग सिस्‍टम विंडोज 10 को लेकरकाफी उत्‍साहित है. वहीं इसके लांच होते ही हैकरों और नकलचियों की नजरें भी इसपर पड़ गयी हैं. लोगों की मेल पर विंडोज 10 अपलोड करने का लिंक भेजा जा रहा है. अगर आपके इमेल एड्रेस पर भी कोई ऐसा मेल आया हो तो सावधान हो जाईये. गलत लोग आपसे पैसा ऐंठ सकते हैं और आपके पर्सनल डाटा को भी हैक कर सकते हैं. लोगों को भेजे जाने वाले लिंक के साथ एक जिप फाइल भी है इसमें वायरस है और लिंक पर क्लिक करते ही आपसे कुछ पैसों की डिमांड की जाती है.

साथ ही चेतावनी भी दी जाती है कि अगर पैसे नहीं दिये तो आपका डाटा क्रैस हो सकता है. सिसको सिस्‍टम कंपनी की ओर से जारी एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की गयी है. सिसको ने दावा किया है कि फर्जी मेल में जो ग्राफिक्‍स का इसतेमाल किया गया है वह विंडोज 10 के ऑफिसियल लोगो के कलर से काफी मैच करता है. उसका रंग ऐसा है कि एक बार में कोई भी यूजर धोखा खा सकता है. इसमें ब्‍लू और सफेद रंग का इस्‍तेमाल किया गया है जो असली विंडोज 10 के लोगों और अपलोडर में इस्‍तेमाल हुआ है. इसलिए आपको काफी सतर्क रहने की जरुरत है.

सिसको ने दावा किया है कि माइक्रोसॉफ्ट की तरु से विडोज 10 अपलोडर को मेल के जरीए किसी भी यूजर को नहीं भेजा जा रहा है. सिसको ने सतर्कता बरतने की बात करते हुए कहा है कि विंडोज 10 को अपलोड करने से पहले अपने सभी जरुरी फाइलों का बैकअप ले लें. सिसको के अनुसार किसी भी ऐसे मैसेज पर ध्‍यान नहीं दे जो विंडोज 10 अपलोड करने की बात करता है और उसके साथ अटैच किसी भी जिप फाइल पर भी क्लिक नहीं करें. आपके द्वारा आरक्षित विंडोज 10 की काफी ऑटोमैटिकली आपके सिस्‍टम में अपलोड कर दिया जायेगा.

विंडोज 10 अपलोड करने के लिए बरतें ये सावधानियां

विंडोज 10 को अपने सिस्‍टम में अपग्रेड करने से पहले यह जरुर देख लें कि आपके कंप्यूटर का प्रोसेसर 1 GHz या उससे ज्यादा गति का हो, रैम 32-bit वाले कंप्यूटर के लिए 1 जीबी और 64-bit वाले के लिए 2 जीबी हो, हार्ड डिस्क में कम-से-कम 20 जीबी की जगह खाली हो, WDDM ड्राइवर के साथ माइक्रोसॉफ्ट DirectX 9 ग्राफिक्स डिवाइस हो और माइक्रोसॉफ्ट में एक अकाउंट हो. इन सब के बीच इंटरनेट कनेक्‍शन का होना आवश्‍यक है. विंडोज 10 के अपग्रेड होने में एक घंटे से ज्‍यादा का समय लग सकता है. जिन लोगों ने विंडोज 10 के फ्री अपग्रेडेशन के लिए अप्‍लाई किया है उनके सिस्‍टम में स्‍वत: टास्‍क बार में अपग्रेड का ऑप्शन आ जायेगा. जिसपर क्लिक कर सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद विंडोज 10 अपगेड हो जायेगा.

माइक्रोसॉफ्ट ने प्रचारित किया है कि उनकी ओर से पहली बार ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन मुफ्त अपग्रेड के तौर पर उपलब्ध होगा. इस फ्री अपग्रेड की पेशकश विंडोज 7, विंडोज 8 और विंडोज 8.1 उपकरणों के लिए होगी यानी जो यूजर्स विंडोज के 7, 8 या 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं, वे इसे इसकी लॉन्च डेट 29 जुलाई से एक साल के अंदर फ्री में अपग्रेड कर सकेंगे. विंडोज XP, 2000, 2001 या Vista आदि के लिए यह अपग्रेड उपलब्ध नहीं है. पहले विंडोज 7 और विंडोज 8 के पाइरेटेड वर्जन वालों को भी मुफ्त में नये विंडोज से अपग्रेडेशन सुविधा देने की बात कही गई थी, लेकिन अब कंपनी का कहना है कि इसका फायदा सिर्फ ऑरिजनल विंडोज 7, विंडोज 8 और विंडोज 8.1 का इस्तेमाल कर रहे लोगों को ही मिलेगा.

1.4 करोड़ कंप्यूटर पर विंडोज 10 का हो रहा है उपयोग

माइक्रोसाफ्ट ने एक बयान में पिछले दिनों कहा था कि करीब 1.4 करोड कंप्यूटर अब उसकी नयी ‘विंडोज 10’ परिचालन प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं. गौरतलब है कि माइक्रोसाफ्ट ने 29 जुलाई को मुफ्त डाउनलोड के तौर पर पेश किया था. यह कंपनी के तीन साल के भीतर एक अरब उपकरणों में विंडोज 10 के उपयोग के लक्ष्य से बहुत दूर है. माइक्रोसाफ्ट ने कहा कि वह विभिन्न चरणों में साफ्टवेयर जारी कर रही है ताकि आसानी से डाउनलोड सुनिश्चित किया जा सके. माइक्रोसॉफ्ट ने कल एक ब्लाग में कहा कि उसने अब तक उन सभी पुरानी विंडोज प्रणाली का उपयोग करने वाले उन उपभोक्ताओं को विंडोज 10 मुहैया नहीं कराया है जिन्होंने इसे मुफ्त अपग्रेड करने की मांग की थी. विंडोज 10 को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और समीक्षक पिछले स्वरुप विंडोज 8 का बेहतर माडल करार दे रहे हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें