1. home Home
  2. business
  3. 25 paise coin makes millionaire know how to earn money mtj

25 पैसे का एक सिक्का आपको मिनटों में बना देगा लखपति, आपको करना होगा ये काम

अगर आपके पास भी सिल्वर कलर का 25 पैसे का सिक्का है, तो आप एक सिक्का को बेचकर 1.5 लाख रुपये कमा सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
How to Earn Money: 25 पैसे का एक सिक्का बना सकता है लखपति
How to Earn Money: 25 पैसे का एक सिक्का बना सकता है लखपति
Social Media

How to Earn Money: अब भारत में भले 25 पैसे का सिक्का बाजार में नहीं चलता हो, लेकिन यह सिक्का आपको मालामाल कर सकता है. जी हां, एक 25 पैसे का सिक्का देकर आप लाखों रुपये ले सकते हैं. चूंकि अब इन सिक्कों की बाजार में कोई वैल्यू नहीं रह गयी है, अब ये बेशकीमती हो चुके हैं. अगर आपके पास भी ऐसा कोई सिक्का है, तो इसके दाम के बारे में सुनकर आप चौंक जायेंगे.

आपको यकीन करना मुश्किल होगा कि आप जिस 25 पैसे के क्वाइन को बेकार समझ रहे हैं, उसकी कीमत लाखों रुपये में है. अगर आप इन सिक्कों को बेचकर लाखों रुपये कमाना चाहते हैं, तो आइए, हम आपको बताते हैं कि आप कैसे मिनटों में लखपति बन सकते हैं.

ऑनलाइन वेबसाइट क्विकर (Quickr) पर सिक्कों की नीलामी होती है. अगर आपके पास भी सिल्वर कलर का 25 पैसे का सिक्का है, तो आप एक सिक्का को बेचकर 1.5 लाख रुपये कमा सकते हैं. इसके लिए आपको क्विकर वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

  • इंडियामार्ट डॉट कॉम, क्विकर और ओएलएक्स पर सिक्कों की नीलामी

  • 25 पैसे के एक सिक्का का मूल्य 1.50 लाख रुपये तक बताया जाता है

  • 5 और 10 पैसे का विशेष सिक्का भी आपको बना सकता है मालामाल

एक बार आपने रजिस्ट्रेशन करवा लिया, तो फिर वहां से आप पेमेंट और डिलीवरी की शर्तों के अनुरूप अपना सिक्का बेच सकेंगे. ऐसा नहीं है कि क्विकर ने जो कीमत तय कर रखी है, आपको उसी मूल्य पर अपना सिक्का बेचना होगा. आप इसके लिए मोल-भाव भी कर सकते हैं.

सिर्फ क्विकर नहीं, आप इंडियामार्ट डॉट कॉम (indiamart.com) पर भी अपना सिक्का बेच सकते हैं. इंडियामार्ट डॉट कॉम पर भी सिक्कों और नोटों की बोलियां लगती हैं. पुराने सिक्कों और नोटों की नीलामी ओएलएक्स (OLX) पर भी होती है. यानी आप सिक्के और नोट यहां भी ऊंची कीमत पर बेच सकते हैं.

5 पैसे और 10 पैसे के सिक्के भी आपको मालामाल कर सकते हैं. हालांकि, अभी इनकी कीमत कितनी है, उसका खुलासा नहीं हो पाया है. हां, शर्त यह है कि ये सिक्के वर्ष 2002 में जारी किये गये हों. इन पर मां वैष्णो देवी की तस्वीर छपी हो. तभी ये सिक्के आपको अमीर बना पायेंगे.

ऐसे बेचें अपना सिक्का

  • 25 पैसे के सिक्के को आप ओएलएक्स (OLX) पर ऑनलाइन बेच सकते हैं.

  • सिक्का बेचने के लिए आपको सबसे पहले Olx पर एक विक्रेता के रूप में खुद को पंजीकृत (रजिस्टर) करना होगा.

  • खुद को रजिस्टर करने के बाद सिक्के की दोनों साइड की फोटो क्लिक करके अपलोड करें.

  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करना होगा.

  • आपने जो जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की है, उसे वेरिफाई करें.

  • आपका काम यहां खत्म होता है. अब जिन लोगों को सिक्के खरीदने हैं, वे आपसे संपर्क करेंगे.

आरबीआई की गाइडलाइन में क्या

अगर आप भी अपना सिक्का या नोट बेचने की सोच रहे हैं, तो आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ लें. भारतीय रिजर्व बैंक ने स्पष्ट कर दिया है कि सिक्कों और नोटों की खरीद-बिक्री में उसकी कोई भूमिका नहीं है. ऐसा करने वाले लोगों के साथ धोखाधड़ी में लिप्त हो सकते हैं. इसलिए बेहद सतर्क रहें, ताकि ठगी का शिकार न हों.

आरबीआई ने कहा है कि कई ऐसे मामले सामने आये हैं, जिसमें केंद्रीय बैंक का नाम लेकर सिक्कों और नोटों की खरीद-बिक्री हो रही है. आरबीआई के नाम पर वेबसाइट्स की ओर से कमीशन या टैक्स की मांग की जाती है. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि RBI ने किसी संस्था, कंपनी या व्यक्ति को ऐसे ट्रांजैक्शन पर शुल्क या कमीशन लेने की अनुमति अब तक नहीं दी है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें