33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आपको सोना खरीदना है, तो थोडा इंतजार और करें

नयी दिल्ली : अगर आपके घर या रिश्तेदारी में अगले साल या फिर अगले कुछ महीनों में शादी होने वाली है और आपको सोने की ज्वेलरी खरीदनी है तो अभी से उसकी तैयारी कर लीजिए या फिर आपको अपनी ज्वेलरी के लिए ही सोना खरीदना है या गिफ्ट देना है तो थोडा इंतजार कर सकते […]

नयी दिल्ली : अगर आपके घर या रिश्तेदारी में अगले साल या फिर अगले कुछ महीनों में शादी होने वाली है और आपको सोने की ज्वेलरी खरीदनी है तो अभी से उसकी तैयारी कर लीजिए या फिर आपको अपनी ज्वेलरी के लिए ही सोना खरीदना है या गिफ्ट देना है तो थोडा इंतजार कर सकते हैं, तो कर लें. यूं ही सोना व चांदी का मूल्य पिछले एक साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है. बाजार के जानकारों की मानें तो इसमें अगले कुछ सप्ताह में और गिरावट आयेगी. कमोडिटी एनालिस्ट्स के मुताबिक दिसंबर तक सोने की कीमत 24, 500 रुपये प्रति दस ग्राम तक आ सकती है.
हालांकि यह स्थिति रुपये की कीमत में स्थिरता पर निर्भर करेगा. अगर रुपये अगले कुछ सप्ताह में 61 रुपये के आसपास बना रहता है तो इसकी कीमत में गिरावट आना पक्का है. मोतीलाल ओसवाल जैसे बाजार के अग्रणी विेषक संस्थानों की ओर से भी इस तरह के संकेत आये हैं. हालांकि अगले एक से दो सप्ताह तक उसकी कीमत कंसालिडेट होगा और उसके बाद मध्य दिसंबर में इसमें गिरावट आ जायेगा. उल्लेखनीय है कि एमसीएक्स पर शनिवार को सोना 26, 143 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय मार्केट में सोना 1173.30 डॉलर प्रति औंस पर था.
बाजार के दिग्गजों का कहना है कि सोने की कीमतों में गिरावट की सबसे बडी वजह अमेरिकी इकोनॉमी में सुधार है. वहां की अर्थव्यवस्था मौजूदा दौर में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन कर रही है. इससे ब्याज दर बढने का माहौल बन रहा है. इससे अमेरिकी डॉलर मजबूत होगा और सोने पर दबाव बना रहेगा, जिससे उसकी कीमतों में गिरावट आयेगी. इसी कारण अगले साल तक सोने की कीमत 1080 से 1120 डॉलर प्रति औंस तक आने की उम्मीद है. हालांकि कुछ विेषक सोने की प्रति दस ग्राम कीमत 25 हजार रुपये या उससे थोडा उपर होने की संभावना जता रहे हैं.
अर्थव्यवस्था में सुधार, कच्चे तेल की कीमतों में कमी, राजनीतिक स्थिरता व अमेरिकी डॉलर मजबूत होने के अगले साल मध्य तक इंटरेस्ट बढने की उम्मीद है. इससे सोने की कीमतों में दबाव रहेगा. इसके कारण सोने की मांग बढ सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें