38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#RBIPolicy : रिजर्व बैंक ने जारी किया रेपो रेट, कोई बदलाव नहीं

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक ने आज जारी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है और उसे 5.15 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा. रिजर्व बैंक ने आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत रुख को उदार बनाये रखा है. रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर […]

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक ने आज जारी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है और उसे 5.15 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा. रिजर्व बैंक ने आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत रुख को उदार बनाये रखा है. रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर पांच प्रतिशत किया.

रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही के लिए खुदरा मुद्रास्फीति अनुमान बढ़ाकर 5.1- 4.7 प्रतिशत किया. पिछली मौद्रिक समीक्षा में इसे 3.5 – 3.7 प्रतिशत रखा गया था. रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर को 5.15 प्रतिशत पर यथावत रखने के साथ ही रिवर्स रेपो दर 4.90 प्रतिशत और सीमांत स्थायी सुविधा, बैंक दर भी 5.40 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखी गयी है.

जीडीपी ग्रोथ का तिमाही आंकड़ा हाल ही में जारी हुआ है जो 4.5 पर्सेंट तक पहुंच गया है. यह पिछले छह साल का सबसे निचला स्तर है. ऐसे में यह कयास लगाये जा रहे थे कि रिजर्व बैंक एक बार फिर ब्याज दरों में कटौती करेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और तीन दिनों की बैठक के बाद नीतिगत दरों में बदलाव नहीं किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें