27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शेयर बाजारों में छह दिन की तेजी पर ब्रेक, सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड स्तर से फिसले

मुंबई : भारतीय शेयर बाजारों में गुरुवारको छह दिन से जारी तेजी के सिलसिले पर ब्रेक लग गया. हालिया दौर में सरपट बढ़ रहे शेयरों में मुनाफावसूली का सिलसिला चलने से सेंसेक्स और निफ्टी अपने रिकॉर्ड स्तर से फिसल गये. बिकवाली में बैंकिंग शेयर मुख्य रूप से प्रभावित हुई. बाजार सरकार द्वारा कमजोर बैंकों को […]

मुंबई : भारतीय शेयर बाजारों में गुरुवारको छह दिन से जारी तेजी के सिलसिले पर ब्रेक लग गया. हालिया दौर में सरपट बढ़ रहे शेयरों में मुनाफावसूली का सिलसिला चलने से सेंसेक्स और निफ्टी अपने रिकॉर्ड स्तर से फिसल गये. बिकवाली में बैंकिंग शेयर मुख्य रूप से प्रभावित हुई. बाजार सरकार द्वारा कमजोर बैंकों को अधिक पूंजी आवंटन के कदम को लेकर चिंतित है. इसके अलावा डेरिवेटिव खंड में जनवरी के अनुबंधों के निपटान का अंतिम दिन होने की वजह से भी कुछ उतार-चढ़ाव रहा.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरोंवाला सेंसेक्स गुरुवारको 111 अंक या 0.31 प्रतिशत टूटकर रिकॉर्ड स्तर से फिसल कर 36,050.44 अंक पर आ गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 16.35 अंक या 0.15 प्रतिशत के नुकसान से रिकॉर्ड स्तर से नीचे आ गया और 11,069.65 अंक पर बंद हुआ. हालांकि, साप्ताहिक आधार पर शेयर बाजारों में लगातार आठवें सप्ताह बढ़त दर्ज की गयी. साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स 538.86 अंक या 1.51 प्रतिशत लाभ में रहा. वहीं, निफ्टी साप्ताहिक आधार पर 174.95 अंक या 1.60 प्रतिशत लाभ में रहा.

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा, ‘ज्यादातर पुनर्पूंजीकरण कोष तुरंत सुधारात्मक कार्रवाई यानी पीसीए श्रेणी में जा रहा है, जिससे सार्वजनिक क्षेत्र के बड़े बैंकों के शेयरों में गिरावट आयी. इससे बाजार धारणा दबाव में रही.’ सेंसेक्स की कंपनियों में भारतीय स्टेट बैंक का शेयर सबसे अधिक पांच प्रतिशत टूट गया. सरकार ने घोषणा की है कि वह मार्च से पहले 20 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 88,139 करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी. अन्य सरकारी बैंकों में पंजाब नेशनल बैंक और बैंक आॅफ बड़ौदा भी 7.07 प्रतिशत तक नीचे आये. निवेशकों की कुल धारणा सतर्कता की है और आम बजट को लेकर वे देखो और इंतजार करो की नीति अपना रहे हैं. गणतंत्र दिवस पर शुक्रवार को बाजार बंद रहेगा. कारोबारियों ने कहा कि निवेशक वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के बढ़ते दामों से चिंतित हैं, जो तीन साल के उच्चस्तर 71 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है. इससे भी धारणा प्रभावित हुई.

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरोंवाला सेंसेक्स गुरुवारको शुरुआती कारोबार में 36,247.02 अंक तक गया. बाद में नकारात्मक रुख से यह 36,000 अंक के स्तर से नीचे 35,823.35 अंक तक आया. हालांकि, अंत में यह कुछ सुधरा और 111.20 अंक या 0.31 प्रतिशत के नुकसान से 36,050.44 अंक पर बंद हुआ. इससे पिछले छह सत्रों में सेंसेक्स 1,390.53 अंक चढ़ा था. नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज का निफ्टी भी लगातार नकारात्मक दायरे में रहने के बाद दिन के निचले स्तर 11,009.20 अंक तक आया. अंत में यह 16.35 अंक या 0.15 प्रतिशत के नुकसान से 11,069.65 अंक पर बंद हुआ. इसने दिन का उच्चस्तर 11,095 अंक भी छुआ.

कारोबारियों ने बाजार में गुरुवारको आयी गिरावट को तकनीकी करेक्शन बताया. शेयरों का मूल्यांकन बढ़ने की वजह से बाजार अधिक खरीदारी की स्थिति में हैं. इस बीच, अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवारक को शुद्ध रूप से 776.42 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. वहीं, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 193.87 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. डॉ रेड्डीज का शेयर 2.26 प्रतिशत टूट गया. कंपनी का तीसरी तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 38.51 प्रतिशत घटा है. अन्य कंपनियों में अडाणी पोर्ट, हीरो मोटोकार्प, टीसीएस, मारुति सुजुकी, भारती एयरटेल, इन्फोसिस, एनटीपीसी, ओएनजीसी, पावर ग्रिड, बजाज आॅटो, सनफार्मा, टाटा मोटर्स, यस बैंक, विप्रो, एचडीएफसी लि, आइटीसी, एमएंडएम और एशियन पेंट्स के शेयर भी नीचे आये.

वहीं, दूसरी ओर आइसीआइसीआइ बैंक, कोल इंडिया, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक, एलएंडटी, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर 1.60 प्रतिशत तक चढ़ गये. मिडकैप में 0.75 प्रतिशत तथा स्मालकैप में 0.68 प्रतिशत का नुकसान रहा. एशियाई बाजारों में शांगहाए कंपोजिट 0.31 प्रतिशत, हांगकांग का हैंगसेंट 0.92 प्रतिशत तथा जापान का निक्की 1.13 प्रतिशत नीचे आये. शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजारों में मिलाजुला रुख था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें