27.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नेक्सन ईवी के बाद अक्टूबर में पंच ईवी लॉन्च करेगी टाटा मोटर्स, बैटरी और फीचर्स के बारे में जानें

पंच ईवी का डिजाइन एसयूवी के आईसीई या सीएनजी वेरिएंट्स से मौलिक रूप से भिन्न होने की संभावना नहीं है. उम्मीद है कि पंच ईवी की फ्रंट ग्रिल इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट के विपरीत एक बंद इकाई होगी. टाटा मोटर्स द्वारा पहली बार नए पंच ईवी पर अपनी नई ईवी ब्रांड पहचान का उपयोग करने की भी उम्मीद है.

नई दिल्ली : टाटा मोटर्स अगले हफ्ते नेक्सन ईवी का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. कार निर्माता ने इस साल जिन तीन इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने का वादा किया है, उनमें पंच ईवी भी कार बाजार में पेश होने के लिए तैयार है. उम्मीद है कि टाटा मोटर्स फेस्टिव सीजन के ठीक समय पर अक्टूबर में अपनी सबसे छोटी एसयूवी पंच का इलेक्ट्रिक वेरिएंट को लॉन्च कर सकती है. पंच कार निर्माता की चौथी ईवी बन जाएगी, जो अपने ऑल-इलेक्ट्रिक बेड़े के हिस्से के रूप में नेक्सन ईवी, टिगोर ईवी और टियागो ईवी पेश करती है. पंच अपने बेड़े में तीसरी कार होने जा रही है, जो एक ही मॉडल के आईसीई, सीएनजी और इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करती है. टाटा पंच ईवी को आधिकारिक लॉन्च से पहले कई बार भारत की सड़कों पर टेस्ट करते हुए देखा गया है. इसके स्पाई शॉट्स काफी वायरल भी हुए हैं, जिन्होंने पंच ईवी की तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद किया है. इन तस्वीरों के जरिए पता चलता है कि ऑटोमेकर पंच ईवी द्वारा पेश की जाने वाली कई फीचर्स और इसकी विशेषताओं की पुष्टि करता है.

टाटा पंच ईवी का डिजाइन

पंच ईवी का डिजाइन एसयूवी के आईसीई या सीएनजी वेरिएंट्स से मौलिक रूप से भिन्न होने की संभावना नहीं है. उम्मीद है कि पंच ईवी की फ्रंट ग्रिल इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट के विपरीत एक बंद इकाई होगी. टाटा मोटर्स द्वारा पहली बार नए पंच ईवी पर अपनी नई ईवी ब्रांड पहचान का उपयोग करने की भी उम्मीद है. इलेक्ट्रिक एसयूवी के एक्सटीरियर और इंटीरियर कलर थीम के साथ आने की भी उम्मीद है. टाटा मोटर्स आमतौर पर अपने ईवी में नीले रंग का उपयोग करती है. अलॉय डिजाइन को भी अपडेट किए जाने की संभावना है. इसके अलावा, इसमें कई अन्य छोटे-मोटे बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं.

टाटा पंच ईवी चार्जिंग प्वाइंट

हाल के दिनों में वायरल स्पाई शॉट्स से पता चलता है कि पंच ईवी टाटा मोटर्स की पहली इलेक्ट्रिक कार हो सकती है, जिसका चार्जिंग पोर्ट फ्रंट में स्थित हो सकता है. अन्य सभी टाटा ईवी में चार्जिंग पॉइंट वाहन के पीछे की प्रोफाइल पर रखा गया है, जहां आमतौर पर फ्यूल टैंक ढक्कन होते हैं.

टाटा पंच ईवी की बैटरी

अब अगर पंच ईवी की बैटरी की बात की जाए, तो टाटा मोटर्स या तो इसमें 24 kWh यूनिट या फिर 26 kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल कर सकती है, जो वह टियागो ईवी या टिगोर ईवी जैसे मौजूदा मॉडलों में इस्तेमाल किया गया है. टियागो ईवी में इस्तेमाल की गई छोटी बैटरी एक बार चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करती है. टिगोर ईवी में इस्तेमाल की गई बड़ी बैटरी 315 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करती है. हालांकि, पंच ईवी की रेंज इसमें मिलने वाली बैटरी के आधार पर भिन्न हो सकती है, जो लगभग 300 किलोमीटर के निशान के आसपास होनी चाहिए. उम्मीद है कि यह फास्ट चार्जिंग कैपिसिटी के साथ भी आएगी.

Also Read: नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट से सात सितंबर को पर्दा उठाएगी टाटा मोटर्स, टीजर किया जारी

टाटा नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट की खासियत

टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहनों की लिस्ट में अपनी नेक्सन ईवी का फेसलिफ्ट वर्जन 7 सितंबर 2023 को लॉन्च करने वाली है. इसमें आईसीई नेक्सन फेसलिफ्ट के समान बॉडी पैनल देखने को मिलेगा. जैसा कि नए टीजर में देखा गया है कि टाटा अपने आईसीई मॉडल की तुलना में नेक्सन ईवी को अधिक अपडेटेड लुक के बाद साथ पेश कर रही है. टाटा 7 सितंबर को 2023 नेक्सन ईवी को पेश करेगी, जबकि इसे 14 सितंबर को 2023 नेक्सन के साथ लॉन्च किया जाएगा. नेक्सन ईवी के कारण ही भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक लोकप्रियता मिली है. इसके पहले देश में कुछ गिने चुने इलेक्ट्रिक मॉडल ही मौजूद थे. नेक्सन ईवी ने अकेले दम पर भारत में ईवी सेगमेंट को बदल दिया और इसे लोकप्रिय भी बनाया.

Also Read: टाटा मोटर्स ने नेक्सन फेसलिफ्ट का टीजर किया जारी, जल्द ही उठेगा पर्दा

टाटा नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट का डिजाइन

अपने ICE मॉडल की तरह, Nexon EV में भी कर्व कॉन्सेप्ट से प्रेरित एक समान डिज़ाइन थीम मिलेगा. वर्तमान नेक्सॉन ईवी का लगभग हर एक डिज़ाइन एलिमेंट इसके आईसीई मॉडल से मिलता जुलता है. लेकिन, अब इन दोनों में कुछ अंतर देखने को मिलेंगे. इसमें नए एलईडी डीआरएल पैटर्न मिलेंगे, जबकि आईसीई फेसलिफ्ट में एलईडी डीआरएल में स्प्लिट अप्रोच है. हालांकि, Nexon EV के फ्रंट में कनेक्टेड डिज़ाइन LED DRLs की सुविधा मिलेगी. यह नेक्सन आईसीई और ईवी मॉडल के बीच मुख्य अंतर होगा. साथ ही इसमें अन्य कई अपडेट्स भी देखने को मिलेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें