26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हाईवे पर लेन से भटकने नहीं देगी महिंद्रा थार 5-डोर, एडीएएस टेक्नोलॉजी से हो गई लैस

Mahindra Thar 5-door: एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम को शॉर्टफॉर्म में एडीएएस कहा जाता है. यह एक खास तरह की तकनीक है, जिसमें कई आधुनिक फीचर्स का समायोजन दिया जाता है. इसमें लगे एडवांस कैमरा और सेंसर निकट भविष्य में होने वाली घटना को लेकर ड्राइवर को सचेत कर देते हैं.

Mahindra Thar 5-door: भारत की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनी नई ऑफ-रोड एसयूवी महिंद्रा थार 5-डोर को लॉन्च करने की तैयारी में पूरे जोर-शोर से जुटी हुई है. बताया जा रहा है कि कंपनी इस ऑफ-रोड एसयूवी का नाम महिंद्रा थार 5-डोर अर्माडा रख सकती है. इसके लिए उसने पांच नामों को ट्रेडमार्क हासिल करने के लिए आवेदन किया है. इसके साथ ही, खबर यह भी है कि कंपनी ने इसे एडीएएस और लेन-कीप असिस्ट तकनीक से लैस कर दिया है. टेस्टिंग के दौरान कुछ लोगों ने इसे स्पॉट किया है, जिसमें इसका स्पाई वीडियो तैयार किया गया है. इसी वीडियो को देखने के बाद पता चला है कि कंपनी ने इसके इंटीरियर में एडीएएस और लेन-कीप असिस्ट तकनीक को जोड़ा है.

एडीएएस और लेन-कीप असिस्ट तकनीक कैसे करती है काम

एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम को शॉर्टफॉर्म में एडीएएस कहा जाता है. यह एक खास तरह की तकनीक है, जिसमें कई आधुनिक फीचर्स का समायोजन दिया जाता है. इसमें लगे एडवांस कैमरा और सेंसर निकट भविष्य में होने वाली घटना को लेकर ड्राइवर को सचेत कर देते हैं. कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि यह तकनीक दुर्घटना होने से पहले ही ड्राइवर को जानकारी दे देती है. वहीं, लेन कीपिंग असिस्टेंस (एलकेए) हाईवे पर गाड़ी चलाते समय उसे न से हटने से रोकने में ड्राइवर की सहायता के लिए स्टीयरिंग सपोर्ट देता है. लेन सेंटरिंग असिस्ट (एलसीए) नामक एक और सिस्टम होता है, जो गाड़ी को लगातार उसकी लेन में केंद्रित करने के लिए ऑटोमैटिक स्टीयरिंग प्रदान करती है.

Bullet Meri Jaan: साड़ी में भी ‘शान’ से बुलेट चलाती हैं पुणे की यह डॉक्टर

महिंद्रा थार 5-डोर में विंडशील्ड के पीछे लगा है एडीएएस

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, टेस्टिंग के दौरान तैयार किए गए स्पाई वीडियो को देखने के बाद पता चला है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ऑफ-रोड एसयूवी महिंद्रा थार 5-डोर के विंडशील्ड पर आरवीएम के पीछे एडीएएस के किट और कैमरे को फिट किया है. संभावना यह जाहिर की जा रही है कि इस तकनीक से लैस होने के बाद इस ऑफ-रोड एसयूवी की प्राइस में अनुमानित कीमत में इजाफा हो सकता है. इसके साथ ही, कंपनी ने हाईवे पर किसी एक लेन में स्थिरता के साथ चलने के लिए इस गाड़ी में लेन-कीप असिस्ट तकनीक का भी इस्तेमाल किया है. अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि इस एसयूवी कार में महिंद्रा एक्सयूवी 700 की तरह एएडीएस सुइट का इस्तेमाल किया जा सकता है. महिंद्रा एक्सयूवी 700 में कंपनी ने एडीएएस में लेन-कीप असिस्ट, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल और ड्राइवर अटेंटिवनेस अलर्ट जैसे फीचर्स का इस्तेमाल किया है.

स्क्रैम नहीं…स्क्रैम्बलर 400एक्स कहिए जनाब! ट्रायम्फ की क्रूजर बाइक का मुकाबला नहीं

महिंद्रा थार 5-डोर एक्सटीरियर

स्पाई वीडियो को देखने के बाद यह भी कहा जा रहा है कि महिंद्रा की अपकमिंग ऑफ-रोड एसयूवी थार 5-डोर में मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील, टेलगेट-माउंटेड स्पेयर व्हील और एलईडी टेललाइट्स देखने को मिल सकता है. इसके अलावा, इसके फ्रंट में गोलाकार एलईडी डीआरएल और रीडिजाइन किए गए ग्रिल के साथ प्रोजेक्टर हेडलाइट्स भी दिए जा सकते हैं.

महिंद्रा थार 5-डोर में सेफ्टी फीचर्स

उम्मीद यह भी की जा रही है कि लंबे व्हीलबेस वाली महिंद्रा थार 5-डोर में सवारियों की सुरक्षा के लिए 6 एयरबैग, रियर डिस्क ब्रेक, 360-डिग्री कैमरा और फ्रंट पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं. इसके अलावा, सवारियों के मनोरंजन के लिए इसमें 10.25-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, डुअल-जोन एसी, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, सनरूफ और रियर सेंटर आर्मरेस्ट भी दिए जा सकते हैं.

महिंद्रा थार 5-डोर का इंजन

महिंद्रा थार 5-डोर में इसके 3-डोर वाले मॉडल की तरह 2-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन पेश किया जा सकता है. इन दोनों इंजनों के मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को जोड़ा जा सकता है. इसके अलावा, इसमें रियर-व्हील-ड्राइव और 4-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन भी दिया जा सकता है.

महिंद्रा थार 5-डोर का अनुमानित प्राइस और मुकाबला

अनुमान लगाया जा रहा है कि महिंद्रा थार 5-डोर एसयूवी कार को 15 अगस्त 2024 को लॉन्च किया जा सकता है. लॉन्चिंग के बाद एक्स शोरूम में इसकी शुरुआती कीमत 15 लाख रुपये से शुरू हो सकती है. कीमत अधिक होने के पीछे एडीएएस और लेन-कीप असिस्ट तकनीक को लगाया जाना बताया जा रहा है. बाजार में इसका मुकाबला फोस गुरखा 5-डोर ऑफ-रोड एसयूवी, मारुति जिम्नी और टाटा सफारी से होगा.

Car Tips: सुनसान जगह में मददगार बन जाता है कार का सीट बेल्ट, जानें इसके 4 रहस्य

गर्मी में अधिक पेट्रोल क्यों पीने लगती है आपकी कार? जानने पर आप कहेंगे ‘हैं…!’

Bizarre News: घर में खड़ी रही कार और बैंक खाते से कट गया टोल टैक्स, जानें कैसे?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें