31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

2024 Volkswagen Tiguan से उठा पर्दा, शानदार इंटीरियर और कई नई टेक्नोलॉजी के साथ हाइब्रिड इंजन का ऑप्शन

2024 Tiguan में एक नई ग्रिल, हेडलाइट्स और बंपर के साथ अधिक आक्रामक फ्रंट एंड है. रियर एंड को भी नई टेललाइट्स और अधिक तराशे गए बंपर के साथ फिर से डिजाइन किया गया है. Tiguan 17 से 20 इंच तक के विभिन्न नए व्हील डिज़ाइनों में उपलब्ध है.

जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी Volkswagen ने अपनी नई पीढ़ी की 2024 Volkswagen Tiguan को ग्लोबली अनवील किया है. 2024 Volkswagen Tiguan एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसे पूरी तरह से नया डिजाइन दिया गया है. इसमें एक बोल्डर एक्सटीरियर डिजाइन, एक अधिक शानदार इंटीरियर और कई नई टेक्नोलॉजी सुविधाएं हैं. टिगुआन 2018 से कंपनी का सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल रहा है, 2007 में अपनी शुरुआत के बाद से ग्लोबली इस एसयूवी की 76 लाख से ज्यादा यूनिट को बेचा जा चुका है. प्रीमियम मिड साइज की एसयूवी का थर्ड जनरेशन मॉडल इस साल के अंत में अपनी वोल्फ्सबर्ग फेसिलिटी सेंटर से बाहर आएगा.

हेडलाइट्स 

2024 Tiguan में एक नई ग्रिल, हेडलाइट्स और बंपर के साथ अधिक आक्रामक फ्रंट एंड है. रियर एंड को भी नई टेललाइट्स और अधिक तराशे गए बंपर के साथ फिर से डिजाइन किया गया है. Tiguan 17 से 20 इंच तक के विभिन्न नए व्हील डिज़ाइनों में उपलब्ध है. टिगुआन न्यू डेवलप IQ.LIGHT HD मैट्रिक्स हेडलाइट्स के साथ आने वाला पहला MQB मॉडल है जो फ्रंट फेसिया को एक नया रूप देता है. यह हेडलाइट क्लस्टर रोशनी के लिए 38,400 मल्टी-पिक्सेल एलईडी का उपयोग करता है और दोनों यूनिट पार्टियल ग्लास कवर के टॉप पर स्थित एक स्लीक एलईडी लाइट स्ट्रिप से जुड़ी हुई हैं.

इंटीरियर

2024 Tiguan के इंटीरियर को पूरी तरह से नया रूप दिया गया है जिसमें अधिक आधुनिक और अपस्केल लुक है. डैशबोर्ड में एक नया इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक नया स्टीयरिंग व्हील है. Tiguan कई नई इंटीरियर सुविधाओं के साथ भी उपलब्ध है, जैसे कि एक मनोरम सनरूफ, हीटेड और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स और एक हीटेड रियर बेंच सीट. केबिन के अंदर की बात करें तो कंपनी ने इमसें एक नए डिजिटल कॉकपिट के अलावा हाई स्टैंडर्ड का मैटेरियल इस्तेमाल करने का दावा किया है, जिसमें एक रि- डिज़ाइन किया गया 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले और वोक्सवैगन के लेटेस्ट MIB4 ग्राफिक डिज़ाइन पर चलने वाला ड्राइवर ओरिएंटेड 15.1-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम है. स्टीयरिंग व्हील पर टच सेंसेटिव कंट्रोल्स ने बेहतर टेक्टिलिटी के लिए फिजिकल बटनों की जगह ले ली है

टेक्निकल फीचर्स 

2024 Tiguan में कई तकनीकी विशेषताएं मानक आती हैं, जिनमें एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक 8-इंच इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन सिस्टम और Apple CarPlay और Android Auto संगतता शामिल है. Tiguan कई वैकल्पिक तकनीकी सुविधाओं के साथ भी उपलब्ध है, जैसे कि एक मनोरम सनरूफ, एक हेड-अप डिस्प्ले और एक वायरलेस चार्जिंग पैड. इसके अलावा, सेंट्रल स्क्रीन के बेस पर रखे गए वॉल्यूम स्लाइडर और क्लाइमेट कंट्रोल बटन बैकलिट हैं. सेंटर कंसोल पर नए रोटरी डायल में अपनी मिनी स्क्रीन है जिसका उपयोग ड्राइविंग प्रोफाइल, रेडियो वॉल्यूम या बैकग्राउंड लाइटिंग कलर को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है. गियर लीवर को नई पीढ़ी के स्कोडा कोडियाक के अनुरूप स्टीयरिंग कॉलम पर रिस्टेबलिश किया गया है.

इंजन 

2024 Tiguan एक टर्बोचार्ज्ड 2.0-लीटर चार-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है जो 184 हॉर्सपावर और 221 lb-ft का टॉर्क पैदा करता है. इंजन को आठ-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और फ्रंट-व्हील ड्राइव के साथ जोड़ा गया है. ऑल-व्हील ड्राइव एक विकल्प के रूप में उपलब्ध है. वोक्सवैगन ने नई पीढ़ी की टिगुआन के साथ टर्बो डीजल इंजन (TDI), टर्बो पेट्रोल इंजन (TSI), माइल्ड हाइब्रिड टर्बो पेट्रोल इंजन (eTSI) और प्लग-इन हाइब्रिड सिस्टम (eHybrid) सहित कई पावरट्रेन विकल्प पेश किए हैं. सभी पावरट्रेन को स्टैंडर्ड 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा. कंपनी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इन इंजन विकल्पों के स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है. यह फ्रंट-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव के विकल्प के साथ स्टैंडर्ड आता है.

Also Read: EV Charging Station: एक ऐसा बिजनेस आइडिया जिसमें बिना किसी कंपीटीशन के लाखों की कमाई!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें