38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Coronavirus : तबलीगी जमात के कारण बढ़ा दिल्‍ली में कोरोना संकट, आंकड़ा देख रह जाएंगे दंग

Coronavirus Lockdown : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार दिल्‍ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) के अब तक जो भी केस सामने आये हैं उसमें अकेले 63 प्रतिशत केस निजामुद्दीन तबलीगी जमात (Nizamuddin Tablighi Jamaat) के कारण आये हैं. दिल्‍ली में अब तक 1700 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 42 लोगों की मौत हो चुकी है.

नयी दिल्‍ली : इस समय पूरी दुनिया कोरोना संकट से गुजर रही है. विश्व में कोरोना के कारण 21 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं और अब तक करीब 1.5 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में भी कोरोना ने भारी तबाही मचा रखी है. महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, तमिलनाडु जैसे राज्‍य पूरी तरह से कोरोना के संक्रमण के चपेट में है. इस बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जो आंकड़े दिये हैं, वो काफी चौकाने वाले हैं.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार दिल्‍ली में कोरोना वायरस के अब तक जो भी केस सामने आये हैं उसमें अकेले 63 प्रतिशत केस निजामुद्दीन तबलीगी जमात के कारण आये हैं. दिल्‍ली में अब तक 1700 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 42 लोगों की मौत हो चुकी है. दिल्‍ली में तेजी से संक्रमितों की संख्‍या अगर बढ़ रही है, तो उसका सीधा संबंध तबलीगी जमात है. स्‍वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में 63 फीसदी कोरोना मरीज किसी न किसी रूप से जमातियों से जुड़े हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की तादाद 14378 हो गई है. उसमें से 4291 लोगों का संबंध निजामुद्दीन मरकज से है. उन्होंने यह भी कहा कि तबलीगी जमात से देश के 23 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में कोरोना संक्रमण फैला है.

देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़ कर 480 हो गई जबकि संक्रमण के मामले बढ़ कर 14,378 हो गए. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी देश में कोविड-19 से 11,906 लोग संक्रमित हैं जबकि 1,991 लोग उपचार के बाद ठीक हो गए हैं.

उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है. एक व्यक्ति विदेश चला गया है. इन मामलों में 76 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. शुक्रवार शाम से 28 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें मध्यप्रदेश के 12, महाराष्ट्र के सात, दिल्ली के चार, गुजरात के तीन और जम्मू कश्मीर और बिहार का एक-एक व्यक्ति शामिल हैं. संक्रमण के कारण देश में हुई कुल 480 मौतों में महाराष्ट्र में सर्वाधिक 201 लोगों की मौत हुई. उसके बाद मध्य प्रदेश में 69, दिल्ली में 42, गुजरात में 41 पर और तेलंगाना में 18 लोगों की जान गई.

संक्रमण से तमिलनाडु में 15 मौतें हुई हैं जबकि आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश में 14-14 लोगों की मौत हुई है. पंजाब और कर्नाटक में 13-13 लोगों की, राजस्थान में 11 और पश्चिम बंगाल में 10 लोगों की मौत हुई है. जम्मू-कश्मीर में पांच लोगों की जान चली गई जबकि केरल और हरियाणा में तीन-तीन मौतें हुई हैं. झारखंड और बिहार में दो-दो मौतें हुई हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें