30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Weather Forecast: अगले दो दिनों में इन राज्यों में पहुंचेगा मानसून, दिल्ली को करना होगा अभी और इंतजार

दक्षिण पश्चिम मानसून ने गोवा के बाद शुक्रवार देर रात दक्षिण एवं तटीय महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में दस्तक दे दी. आईएमडी के महानिदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि अगले दो दिनों में इसके और आगे बढ़ने की उम्मीद है. अगले 24 घंटे के अंदर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा, केरल, तटीय कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की उम्मीद है. अगले 24 घंटों में कोंकण और गोवा में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

दक्षिण पश्चिम मानसून ने गोवा के बाद शुक्रवार देर रात दक्षिण एवं तटीय महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में दस्तक दे दी. आईएमडी के महानिदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि अगले दो दिनों में इसके और आगे बढ़ने की उम्मीद है. अगले 24 घंटे के अंदर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा, केरल, तटीय कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की उम्मीद है. इसके अलावा कोंकण और गोवा में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में सक्रिय हुए एक और पश्चिमी विक्षोभ के चलते शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर के मौसम का मिजाज बदलेगा, जिसके कारण बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं, पर फिलहाल दिल्ली में मानसून पहुंचने में वक्त है. इससे पहले मानसून की मध्यप्रदेश और फिर यूपी पहुंचने की संभावना है. विभाग ने आज बताया कि पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में अगले 48 घंटे के भीतर बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों में मानसून बिहार तक भी पहुंच सकता है. भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 48 घंटों में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने शनिवार-रविवार के लिए मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. हालांकि, बंगाल की खाड़ी में गहरा होता लो प्रेशर एरिया और पश्चिमी विक्षोभ पर नजर रखना जरूरी है. फिलहाल अगले 48 घंटों में बिहार में हल्की बारिश के आसार जताए गए हैं.

मौसम विभाग के अनुसार हरनई (तटीय रत्नागिरि जिले में), सोलापुर (दक्षिण महाराष्ट्र में), रामागुंडम (तेलंगाना) और जगदलपुर (छत्तीसगढ़) में बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले 48 घंटों में महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों में इसके आगे बढ़ने संभावना हैं. भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है.

झारखंड में शुरू हो चुकी है बारिश

झारखंड के कई हिस्सों में बारिश शुरू हो गई है. राज्य के उत्तर-पूर्वी व दक्षिण-पूर्वी जिलों 48 घंटे में मानसून की बारिश शुरू हो जाने की संभावना है. मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि पश्चिमी मध्य व उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के सीमावर्ती क्षेत्रों में बना निम्न दाब क्षेत्र प्रबावी हो चुका है. इस सिस्टम के कारण उत्तरी आंध्र प्रदेश व दक्षिमी ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में मानसून ऑनसेट हो चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें