30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश में भैंस की नस्ल के पहले IVF बछड़े का जन्म, पीएम मोदी ने भी की थी चर्चा

IVF Calf भारतीय वैज्ञानिकों ने नई उपलब्धि हासिल करते हुए आईवीएफ तकनीक से एक भैंस के बछड़े को जन्म दिया है. इसे बन्नी कहा जा रहा है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पशुपालन मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है.

IVF Calf भारतीय वैज्ञानिकों ने नई उपलब्धि हासिल करते हुए आईवीएफ तकनीक से एक भैंस के बछड़े को जन्म दिया है. इसे बन्नी कहा जा रहा है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पशुपालन मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि यह पहला आईवीएफ बन्नी बछड़ा गुजरात के सोमनाथ जिले के धनेज में स्थित सुशीला एग्रो फार्म के एक किसान, विनय एल वाला के यहां 6 बन्नी आईवीएफ गर्भधारण से पैदा हुआ है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक देश में आईवीएफ तकनीक अब अगले चरण में पहुंच रही है. यह बछड़ा छह बार आईवीएफ गर्भाधान के बाद पैदा हुआ. यह प्रक्रिया सुशीला एग्रो फार्म्स के किसान विनय एल वाला के घर जाकर पूरी की गई. यह फार्म गुजरात के सोमनाथ जिले के धनेज गांव में स्थित है.

पिछले साल 15 दिसंबर को कच्छ क्षेत्र के दौरे पर जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब पहुंचे थे, तब उन्होंने भैंस की बन्नी नस्ल के बारे में बात की थी. इसके अगले ही दिन 16 दिसंबर 2020 को बन्नी भैंसों के अंडाणु निकालने (OPU) और उन्हें विकसित करके भैंस के गर्भाशय में स्थापित करने (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन यानि IVF) की प्रक्रिया शुरू करने कि योजना बनाई गई.

Also Read: CJI ने कानून मंत्री के सामने ही उठाए सवाल, बोले- अदालतों का बेहतर बुनियादी ढांचा सिर्फ एक विचार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें