1. home Home
  2. national
  3. birth of 1st ivf calf of a buffalo breed namely banni in india is born out of 6 banni ivf pregnancies estad at the doorsteps of a farmer vinay l wala of sushila agro farms in gujarat smb

देश में भैंस की नस्ल के पहले IVF बछड़े का जन्म, पीएम मोदी ने भी की थी चर्चा

IVF Calf भारतीय वैज्ञानिकों ने नई उपलब्धि हासिल करते हुए आईवीएफ तकनीक से एक भैंस के बछड़े को जन्म दिया है. इसे बन्नी कहा जा रहा है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पशुपालन मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश में भैंस की नस्ल के पहले IVF बछड़े का जन्म
देश में भैंस की नस्ल के पहले IVF बछड़े का जन्म
twitter

IVF Calf भारतीय वैज्ञानिकों ने नई उपलब्धि हासिल करते हुए आईवीएफ तकनीक से एक भैंस के बछड़े को जन्म दिया है. इसे बन्नी कहा जा रहा है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पशुपालन मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि यह पहला आईवीएफ बन्नी बछड़ा गुजरात के सोमनाथ जिले के धनेज में स्थित सुशीला एग्रो फार्म के एक किसान, विनय एल वाला के यहां 6 बन्नी आईवीएफ गर्भधारण से पैदा हुआ है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक देश में आईवीएफ तकनीक अब अगले चरण में पहुंच रही है. यह बछड़ा छह बार आईवीएफ गर्भाधान के बाद पैदा हुआ. यह प्रक्रिया सुशीला एग्रो फार्म्स के किसान विनय एल वाला के घर जाकर पूरी की गई. यह फार्म गुजरात के सोमनाथ जिले के धनेज गांव में स्थित है.

पिछले साल 15 दिसंबर को कच्छ क्षेत्र के दौरे पर जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब पहुंचे थे, तब उन्होंने भैंस की बन्नी नस्ल के बारे में बात की थी. इसके अगले ही दिन 16 दिसंबर 2020 को बन्नी भैंसों के अंडाणु निकालने (OPU) और उन्हें विकसित करके भैंस के गर्भाशय में स्थापित करने (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन यानि IVF) की प्रक्रिया शुरू करने कि योजना बनाई गई.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें