36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Jharkhand News: मलेरिया रोगी खोज अभियान आज से, इलाज के अभाव में नहीं होगी मौत, स्वास्थ्य विभाग की ये है तैयारी

Jharkhand News: स्वास्थ्य विभाग ने मास फीवर सर्वे कार्यक्रम चलाया है. इसके तहत सहिया साथी व सहिया के माध्यम से मलेरिया से पीड़ित मरीजों को खोजा जायेगा.

Jharkhand News: झारखंड के गढ़वा जिले के सुदूरवर्ती भंडरिया व बड़गड़ प्रखंड के भंडरिया, कंजिया, सरईडीह, पाट, टेहरी, पर्रो, मदगड़ी व बड़गड़ कलस्टर की 95 सहिया के माध्यम से आज से इन दोनों प्रखंडों के 72 गांवों में मलेरिया रोगी (Malaria patient) की खोज कर उन्हें अस्पताल पहुंचाया जायेगा, ताकि मलेरिया रोगी की समय पर उचित इलाज हो सके. वहीं इलाज के अभाव में किसी भी मरीज की मौत न हो. इसके लिये स्वास्थ्य विभाग ने मास फीवर सर्वे कार्यक्रम चलाया है. इस कार्यक्रम के तहत इन दोनों प्रखंडों में सहिया साथी व सहिया के माध्यम से मलेरिया से पीड़ित मरीजों को खोजा जायेगा.

पांच से 20 दिसंबर तक चलने वाले इस अभियान को सफल बनाने को लेकर शनिवार को भंडरिया प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रखंड के सहिया साथी को मलेरिया रोगी (Malaria patient report) की पहचान करने के साथ ही खून जांच किये जाने के तरीकों का प्रशिक्षण दिया गया. इस दौरान प्रशिक्षक एमपीडब्ल्यू संतोष टोप्पो ने मलेरिया बीमारी का लक्षण, बचाव व इसके फैलने के कारणों के बारे में उन्हें विस्तृत जानकारी दी. वहीं स्लाइड व किट के माध्यम से खून जांच कर रिपोर्ट का पता लगाने के विषय में बताया गया.

Also Read: Jharkhand News: आवासीय विद्यालय के तीसरे तल्ले से कूदकर आठवीं के छात्र ने दी जान, जांच में जुटी रांची पुलिस

प्रशिक्षण के दौरान सहिया साथी को अपने क्लस्टर के अंतर्गत आने वाले सभी सहिया को इस कार्य के लिये प्रशिक्षित किये जाने का निर्देश दिया गया. बताया गया कि मलेरिया रोगी की खोज कर उन्हें अस्पताल भेजने के एवज में सहिया को 75 रुपये की प्रोत्साहन राशि विभाग की ओर से उपलब्ध कराया जायेगा. प्रशिक्षण के दौरान उन्हें सर्वे कार्यक्रम की दैनिक रिपोर्ट अपने क्लस्टर के बीटीटी को ससमय उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. उल्लेखनीय है कि जिले के भंडरिया, बड़गड़ क्षेत्र में जागरूकता (Malaria patient counselling) के अभाव में अधिकतर लोग बीमार होने पर अस्पताल में इलाज कराने नहीं पहुंचते हैं. चिकित्सक डॉ. विशेश्वर कुमार ने कहा कि इस अभियान के माध्यम से मलेरिया रोगी को उचित इलाज में मदद मिलेगा. इस मौके पर सहिया साथी शीलो तिर्की, सुचिता कुजूर, पूनम खलखो, ज्योति किस्फोटा, मीणा देवी, बीटीटी संतोष, धर्मेंद्र कुमार सहित अन्य सहिया उपस्थित थे.

Also Read: Jawad cyclone Update: चक्रवाती तूफान जवाद झारखंड में कितना ढायेगा कहर, कब तक होगी बारिश, पढ़िए पूरी डिटेल्स

रिपोर्ट : संतोष वर्मा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें