30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Monsoon 2022 : इस साल होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने कर दी है ये भविष्‍यवाणी

Monsoon 2022 : मॉनसून 2022 पर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहली भविष्‍यवाणी करते हुए जानकारी दी कि इस साल मॉनसून 'सामान्‍य' रहेगा. जून से सितंबर के दौरान औसत वर्षा अब 868.6 मिमी मानी जाएगी, पहले 880.6 मिमी थी.

Monsoon 2022 Latest Updates : देश के कई हिस्‍सों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रहा है और लोग बारिश (Rain in India) का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि अभी बारिश के लिए और इंतजार करना होगा. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक राहत भरी खबर दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने कहा है कि भारत में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सामान्य रहने की संभावना है. आपको बता दें कि भारत में जून से सितंबर तक दक्षिण,पश्चिम मॉनसून (एसडब्ल्यूएम) का मौसम माना जाता है, यह भारत के लिए प्रमुख वर्षा ऋतु में से एक है. ऐसा माना जाता है कि इस दौरान देश की वार्षिक वर्षा का लगभग 75 फीसदी बारिश होती है.

IMD की पहली भविष्‍यवाणी

मॉनसून 2022 पर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहली भविष्‍यवाणी करते हुए जानकारी दी कि इस साल मॉनसून ‘सामान्‍य’ रहेगा. जून से सितंबर के दौरान औसत वर्षा अब 868.6 मिमी मानी जाएगी, पहले 880.6 मिमी थी. इस साल नये औसत की तुलना में 99% बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि 96-104% बारिश को सामान्य माना जाता है.

ला नीना का असर

मौसम विभाग ने मॉनसून का जो पूर्वानुमान जारी किया है, उसपर गौर करें तो इस साल देशभर में अच्‍छी बारिश के आसार हैं. उत्‍तर भारत में सामान्‍य से बेहतर बारिश का अनुमान विभाग की ओर से लगाया गया है. वहीं पूर्वोत्‍तर के कुछ इलाकों में सामान्‍य से कम बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून के साथ-साथ बारिश पर ला नीना का असर भी नजर आ सकता है.

सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना

प्रायद्वीपीय भारत के उत्तरी भाग, मध्य भारत, हिमालय की तलहटी और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों, उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों और दक्षिणी प्रायद्वीप के दक्षिणी हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है. गत वर्ष 2021 में जून से सितंबर के बीच चार महीने के दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम के दौरान देश में ‘‘सामान्य” वर्षा हुई थी. लगातार तीसरे वर्ष देश में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई थी. 2019 और 2020 में बारिश सामान्य से अधिक हुई थी.

पूर्वानुमान दो चरणों में होता है जारी

यहां चर्चा कर दें कि हर साल मौसम विभाग दो चरणों में मॉनसून की बारिश पर पूर्वानुमान जारी करने का काम करता है. पहली भविष्‍यवाणी अप्रैल में की जाती है जबकि दूसरी जून में मौसम विभाग करता है. पहली स्‍टेज की बात करें तो इसमें मौसम विभाग की ओर से पूरे देश में मॉनसून सीजन (जून-सितंबर) के दौरान होने वाली बारिश का पूर्वानुमान पेश किया जाता है.

Also Read: Weather Forecast LIVE Update: झारखंड में पारा 44 डिग्री, दिल्ली में भीषण लू, जानें कब मिलेगी राहत
स्‍काईमेट ने भी की भविष्‍यवाणी

इधर देश में इस साल मॉनसून के सामान्य रहने के आसार मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने भी की है. एजेंसी की मानें तो, मॉनसून की शुरुआत अच्‍छी रहने की संभावना है. जून में ही सबसे ज्‍यादा बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं. किसानों के लिए यह अच्‍छी खबर मानी जा रही है, क्योंकि शुरुआती महीने में फसलों की बुवाई के लिहाज से अच्‍छी बारिश होने के आसार हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें