29.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Monkeypox in Delhi: दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला केस आया सामने, स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पुष्टि

दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया है. व्यक्ति ने विदेश की कोई यात्रा नहीं की थी. इस व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद उसे करीब तीन दिन पहले यहां मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

राष्ट्रीय राजधानी में 34 वर्षीय व्यक्ति मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है और उसने विदेश की कोई यात्रा नहीं की थी. आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. भारत में मंकीपॉक्स संक्रमण का यह चौथा मामला सामने आया है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संक्रमित पाए गए व्यक्ति ने हाल में हिमाचल प्रदेश के मनाली में एक जश्न में हिस्सा लिया था.

जांच के लिये एनआईवी भेजे गए नमूने

पश्चिमी दिल्ली के रहने वाले इस व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद उसे करीब तीन दिन पहले यहां मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था. सूत्रों ने बताया कि उसके नमूने शनिवार को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) पुणे भेजे गए थे और उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई. उन्होंने कहा, यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि यह व्यक्ति कैसे संक्रमित हुआ. इससे पहले, केरल में मंकीपॉक्स के तीन मामले सामने आए थे.

Undefined
Monkeypox in delhi: दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला केस आया सामने, स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पुष्टि 3
केरल में मंकीपॉक्स का तीसरा मामला

केरल में मंकीपॉक्स का तीसरा मामला सामने आया था. बताते चले कि जुलाई की शुरुआत में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से लौटे एक 35 वर्षीय युवक में मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि हुई है थी. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बताया कि मलप्पुरम का रहने वाला युवक छह जुलाई को अपने गृह राज्य लौटा था और उसे 13 जुलाई से बुखार है.

Undefined
Monkeypox in delhi: दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला केस आया सामने, स्वास्थ्य मंत्रालय ने की पुष्टि 4
75 देशों में 16 हजार से अधिक मंकीपॉक्स के मामले

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शनिवार को कहा था कि 70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स फैलना एक असाधारण हालात है और यह अब वैश्विक आपात स्थिति है. मंकीपॉक्स संक्रमित जानवर के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क में आने से मनुष्यों में फैलता हैं. एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में यह संक्रमण संक्रमित की त्वचा और श्वास छोड़ते समय नाक या मुंह से निकलने वाली छोटी बूंदों के संपर्क में आने से फैलता है. वैश्विक स्तर पर 75 देशों में मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले सामने आए हैं और इस संक्रमण के कारण अभी तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है.

(इनपुट- भाषा)

Also Read: UP: मंकी पॉक्‍स को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, राजकीय मेडिकल कॉलेज में 10 बेड का वार्ड बनाने के निर्देश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें